Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
गुलगुले पुए जिन्हें हम मीठे पुए भी कहते हैं बेहद स्वादिष्ट होते हैं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत पसंद किये जाते हैं। कुछ परिवारों में घर में आई नव वधु से पहला पकवान मीठे पुए ही बनवाए जाते हैं। इसके अलावा इन पुओं को धार्मिक कार्यों और पूजा के लिये भी बनाया जाता है। मालपुए जहाँ फैले हुए होते हैं वहीं गुलगुले पुए पकौड़े की तरह होते हैं। तो आइये आज हम गुलगुले पुए यानी मीठे पुए बनाते हैं।

आवश्यक सामग्री:

  • गेहूँ का आटा - 200 ग्राम (2 कप)
  • चीनी या गुड़ - 80-100 ग्राम (आधे कप से थोड़ा सा कम)
  • तिल या खसखस - एक टेबल स्पून (यदि आप चाहें)
  • दूध या पानी - एक कप
  • तेल या घी - तलने के लिये

विधि:

1.सबसे पहले एक बर्तन में आटा छान लीजिये और दूध या पानी में चीनी घोलकर उसे आटे में डाल दीजिये (वैसे तो घोल बनाने के लिये 2 कप आटे में लगभग 1.1/2 कप पानी लग जाता है लेकिन आप गेहूँ की गुणवत्ता या आटे का बारीक या मोटा पिसा होने के कारण पानी की मात्रा को घटा या बढा़ सकते हैं)।

2.अब इस मिश्रण का पकौड़े जैसा घोल बनाकर 10 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि आटा अच्छी तरह से फूल जाए।

3.10 मिनट के बाद फिर से इस घोल को अच्छी तरह फेंटिये और यदि आप पुओं में तिल या खसखस मिलाना चाहें तो वह भी साथ-साथ मिला कर फेंट लीजिये।

4.अब कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए तो हाथ से थोड़ा सा आटे का घोल लेकर तेल में डाल दीजिये।

5. 5-6 या फिर जितने भी पुए कढा़ई में आ जाएं उतने एक बार में डाल दीजिये और लाल होने तक मीडियम गैस पर तल कर प्लेट में निकाल लीजिये। सारे पूए इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये।

6.गुलगुले मीठे पुए तैयार हैं। अब इन्हें गरमा गरम या ठंडा करके चाय के साथ या फिर हल्की-फुल्की भूख में अचार या चटनी के साथ परोस कर खाइये और घर में बाकि सबको भी दीजिये।

सुझाव:

यदि आप चाहें तो स्वाद बदलने के लिये आटे के घोल में दो पके मीठे केले भी मसल कर डाल सकते हैं। इससे गुलगुले का स्वाद दुगना हो जाता है।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें