Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement


 सामग्री:-


  1.     मैदा - 200 ग्राम (2 कप)
  2.     घी  - 50 ग्राम (1/4 कप) मैदा में डालने के लिये
  3.     चीनी = 200 ग्राम ( एक कप)
  4.     घी  - तलने के लिये 

विधि:-


मैदे को एक बर्तन में छान लें. मैदे में घी डालें और हाथो की मदद से दोनों को अच्छे से मिला लें. अब पानी से आटे को पूरी के आटे से भी सख्त गूंथ लें. तैयार आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि ये थोडा़ सैट हो जाए.

जब आटा सैट हो जाए तो इसे 2 भागों में बांट लें. दोनों से गोल लोईयां बना लें. एक लोई को लेकर चकले पर 1/4 सेंमी. मोटा और 10-11 इंच के व्यास में बेल लें. अब चाकू की मदद से इस पूरी में आधा सेंमी. की दूरी पर कट लगाते जाएं. अब दूसरी दिशा में भी इसी तरह कट लगा लें. दोनों तरफ़ काटने पर चौकोर शकरपारे तैयार हो जाएंगे. अब दूसरी लोई को भी इसी तरह बेल कर, काट कर चौकोर शकरपारे तैयार कर लें.

एक कढा़ई में घी गरम करें. इसमें जितने शकरपारे आसानी से डाल कर तले जा सकें डाल लें. इन्हें सारी तरफ़ से ब्राउन होने तक पलटते हुए तले और फिर तल कर एक प्लेट में निकाल लें. इन्हें धीमी और मीडियम आंच पर तलें. सारे शकरपारों को तल कर निकाल लें. 

चाशनी तैयार करें:

पैन में चीनी और पानी डाल कर गैस पर रख दें. इन्हें मिलाते हुए उबाल लें. चीनी को अच्छे से पकाएं और जब ये पक जाए तो चाशनी को चैक करें. इसके लिए चाशनी की क बूंद को किसी प्याले में डाल कर ठंडा करें और फिर इसे अंगुठे और उंगली के बीच चिपक कर देखें. अगर चाशनी से दो तार बन रहीं हैं तो ये पक कर तैयार है. गैस को बंद कर दें.

तले हुए शकरपारों को चाशनी में डाल कर इनपर चीनी की कोटिंग होने तक अच्छे से मिला लें. फिर इन्हें अच्छे से ठंडा होने के लिए रख दें. ठंदे होने के बाद तैयार शकरपारों को एअर टाइट डिब्बे में भर लें और 2 महीने तक आराम से खाएं.

Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें