Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
सामान्य भटूरे बनाने के लिए आमतौर से आटे को 8-10 घंटे रखना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास इतना वक्त न हो, तो आप कम समय में भी स्वादिष्ट भटूरे बना सकते हैं। ये भटूरे आलू को मिला कर बनते हैं और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आलू भटूरे_Aloo Bhature की सबसे खास बात यह है कि ये ठंडे होने के बाद भी नरम और मुलायम बने रहते हैं। तो लीजिए, हाजिर है आलू भटूरे रेसिपी :


आवश्यक सामग्री :
  • मैदा_Flour - 02 कप,
  • आलू_Potato - 03 (मीडियम साइज़, उबले हुए),
  • दही_Curd - 1/3 कप,
  • तेल_Oil - 01 बड़ा चम्मच (मैदा में डालने के लिये),
  • तेल_Oil - भटूरे तलने के लिये।

आलू भटूरे बनाने की विधि:
  1. आलू भटूरे  बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलुओं को छील लें। फिर उन्हें कद्दूकस कर लें।
  2. इसके बाद एक बर्तन में मैदा को छान लें। फिर उसमें मैश किए आलू, दही, 01 बड़ा चम्मच तेल और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।
  3. अब मैदा में धीरे-धीरे पानी डालते हुए उसे अच्छी तरह से गूंथ लें। ध्यान रहे कि गुंथ हुआ मैदा पूरी बनाने वाले आटे से थोड़ा नरम और चपाती बनाने वाले आटे से थोड़ा सख्त होना चाहिए।
  4. अब गुंथे हुए मैदे को गीले कपड़े से ढ़कर 20 मिनट के लिए रख दें। इससे आटा ताकि अच्छी तरह से सेट हो जाएगा और भटूरे बनाने के लिए तैयार हो जायेगा।
  5. आटा तैयार होने पर एक कढा़ई में तेल डाल कर गरम करें। साथ ही दोनों हाथों पर थोड़ा सा सूखा आटा लगा लें। फिर गुंथे हुए आटे से नींबू से थोड़ा ज्यादा आटा लेकर उसकी लोई बना लें। लोई को सूखे आटे में लपेट लें फिर उसे बेलन पर रख कर गोलाई में पराठे के जितना मोटी बेल लें।
  6. तेल गरम होने पर बेले हुए भटूरे को उसमें डालें और कलछी से दबा-दबा कर सेंकें। जब भटूरा एक तरफ से सिंक जाए, उसे पलट लें और गोल्डेन ब्राउन कलर का सेंक लें।
  7. तैयार आलू भटूरे को नैपकिन पेपर पर निकाल लें। सारे भटूरे तैयार होने पर इन्हें गर्मा-गरम छोले, अचार या चटनी के साथ परोसें और पूरे परिवार के साथ खुद भी आनंद लें।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें