Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

सामग्री :
  • बादाम - 1 कप (150 ग्राम),
  • चीनी पाउडर - 1 कप (150 ग्राम),
  • घी - 2 बडे़ चम्मच,
  • दूध - आधा कप,
  • केसर - 10-12 धागे
विधि :

एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें 5 मिनट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए। 
केसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए। 5 मिनट बाद बादाम को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल दीजिए और इनके छिलके निकाल लीजिए। अब सभी बादाम को गर्म पानी में डालकर डेढ़ घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए।
बादाम के फूल जाने पर इन्हें पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल दीजिए साथ में केसर वाला दूध डालकर बारीक पीस लीजिए, आवश्यकता हो तो 1-2 टेबल स्पून और डाला जा सकता है।
नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिये। बादाम का पेस्ट और पाउडर चीनी डालकर लगातार चलाते हुए जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पका लीजिए।
मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए। मिश्रण के ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगायें, बटर पेपर लेकर बिछायें और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिये।
मिश्रण को हाथ में लेकर लोई कि तरह गोल आकार देते हुए बटर पेपर पर रख दीजिए। हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए बढा़एं और अब बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुये, 1/3 सेमी पतली चौकोर आकार में शीट बेल कर तैयार कर लीजिये और कुछ देर 10-15 मिनट जमने के लिए एसे ही खुला रख दीजिए।
कतली जमकर तैयार है अब इसे पिज्जा कटर और स्केल की सहायता से मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिए, और टुकडों को प्लेट में सजा दीजिए आपकी बादाम कतली बनकर के तैयार हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें