Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
लौकी की सब्जी तो सभी लोग खाते हैं, पर बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे आप मिष्ठान के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। और इसका एक उदाहरण है लौकी की बर्फी. इसकी खास बात ये है कि ये बच्चों को भी पसंद आती है और आप इसे व्रत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं लौकी बर्फी रेसिपी:


आवश्यक सामग्री :
  • लौकी (Bottle Gourd) - 500 ग्राम,
  • शक्कर (Sugar) - 200 ग्राम,
  • माव/ख़ोया (Mawa) - 200 ग्राम, 
  • काजू (Cashew) - 01 बड़ा चम्मच (बारीक कतरे हुए),
  • पिस्ता (Pistachios) - 01 छोटा चम्मच (बारीक कतरे हुए),
  • चिरौंजी (Charoli) - 01 छोटा चम्मच,
  • देशी घी (Pure ghee) - 01 छोटा चम्मच,
  • हरी इलाइची (Green cardamom) - 2-3 नग।

लौकी की बर्फी बनाने की विधि:
  1. लौकी की बर्फी (Lauki ki Barfi) बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर धो लें। इसके बाद लौकी को बीच से काट कर उसे बीज निकाल दें और उसे कद्दूकस कर लें।
  2. अब भगोने में 2 लीटर पानी डाल कर गैस पर उबालें। जब पानी गरम हो जाए, उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें।
  3. पानी में 1 एक उबाल आने पर गैस बंद कर दें। इसके बाद पानी को छान कर लौकी को अलग कर लें और ठंडी होने दें। लौकी ठंडी होने पर उसे हाथ से निचोड़ कर पानी पूरी तरह से निकाल दें।
  4. इसके बाद लौकी और शक्कर को एक कड़ाही में डाल दें और धीमी आंच पर पकायें। लौकी को बीच-बीच में चलाते रहें, जिससे वह तली में लगने न पाए।
  5. जब लौकी का पानी सूखने के करीब पहुंच जाए, उसमें मावा/खोया और काजू डाल दें और चलाते हुए पकाएं। जब लौकी जमने वाली हालत में पहुंच जाए, उसमें इलायची के दाने पीस कर डाल दें और गैस बंद कर दें।
  6. अब एक समतल थाली में एक चम्मच देशी घी लेकर उसकी सतह को चिकना कर लें। इसके बाद लौकी के मिश्रण को थाली में निकालें और चम्मच से बराकर कर लें। इसके बाद थाली में ऊपर से चिरौंजी और पिस्ता डालें और उन्हें दबा कर बराबर कर लें। इसके बाद थाली को 1 घंटे के लिए रख दें।
  7. 1 घंटे में लौकी की बर्फी अच्छी तरह से जम जाएगी। अब एक चाकू की मदद से बर्फी को मनचाहे आकार में काट लें और परिवार के साथ आनंद लें। आप चाहें तो एयर टाइट कंटेनर में रख 1 सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें