Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
क्‍या आपको पता है कि आपकी सुन्‍दरता का राज आपकी अपनी रसोई में ही छिपा है।

शहद
शहद शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाता है। यह एक प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेंट है जो रक्त साफ करता है। जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। शहद त्वचा को कांतिमय बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को कोमल बनाने में भी यह मदद करता है। शहद का प्रयोग झुर्रियां मिटाने में भी लाभकारी है। चेहरे पर थोड़ा सा शहद लगाएं और बीस मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो शहद में संतरे के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं।

खीरा
खीरा नैचुरल क्‍लींजर है जो हमारी त्वचा को निखार व सौंदर्य प्रदान करता है। खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है। खीरे का रस एक बेहतरीन टॉनिक है। इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का एहसास होता है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से लाभ तो मिलता ही है, साथ ही कुछ दिनों तक खीरे का रस पीने से त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता भी कम हो जाती है। खीरे का रस त्वचा की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता है। इसलिए यह एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करता है।

अंडे
यदि आपके चेहरे पर बहुत से पिंपल होते हैं तो दो अंडों का सफेद भाग ले कर फेंट लें और फिर उसमें एक चम्‍मच बेसन मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। अंडे का सफेद भाग चेहरे पर से एक्‍स्‍ट्रा तेल को सोख लेगा।

संतरा
संतरे में विटमिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटमिन सी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षित रखता है। इतना ही नहीं संतरे का प्रयोग त्वचा में कोलोजन उत्पन्न करने और झुर्रियां रोकने में भी मदद करता है। संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर लें और उसमें पुदीने का रस, चंदन पाउडर और मुलतानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करे। इसे 10-12 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह पैक टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है।

हल्दी
हल्दी हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत अधिक लाभकारी होती है। हल्दी का सेवन करके या फेस पेक के रूप में हल्दी का प्रयोग कर आप साफ, बेदाग और सुंदर त्वचा पा सकते हैं। एक कटोरी बेसन में एक चम्मच हल्दी व कुछ मात्रा में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग व सुंदर बनता है।

नींबू
ब्लीचिंग के तौर पर इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। यह ब्लैक पैचेज को कम करता है। नींबू के रस में ज्‍वार मिलाकर पीस लें और एक गाढ़ा पेस्‍ट बनाए। इस पेस्ट से रोजाना स्क्रब करें। कुछ ही दिनों में स्किन क्लीन हो जाएगी। चेहरे पर काले-पीले धब्बे हो गये हों तो उनके उपचार के लिए नींबू के रस को सुहागे के साथ मिलाकर नियमित लगाना चाहिए। साथ ही रात के समय मुंह पर नींबू का रस मलकर सोने के उपरांत सवेरे उठने पर चेहरा शीतल जल से धोइए। इससे चेहरे में निखार आएगा व झुरियां दूर होंगी।

दालचीनी
रसोई में गरम मसाले के रूप में प्रयोग में ली जाने वाली दालचीनी वाकई सेहत और सौन्‍दर्य के लिए लाभकारी है। यह एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटी वायरल होती है। दालचीनी पाउडर में नीबू का रस मिलाकर लगाने से मुंहासे व ब्लैकहैड्स दूर होते हैं। दालचीनी पाउडर में शहद मिला कर तैयार किये गये फेस पैक का प्रयोग त्वचा को संक्रमण, एग्जिमा, रिंगवॉर्म (दाद) जैसी त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से दूर रखता है।

बेसन
पुराने जमाने में अक्‍सर लोग त्‍वचा को निखारने के लिये बेसन का उपयोग किया करते थे। यह पूरी तरह से नेचुरल होता है और मिलावट रहित भी। यदि आपकी त्‍वचा पर पिंपल आदि होते हैं तो बेसन का उपयोग बहुत लाभकारी होगा। गर्मी के दिनों में तेज धूप की वजह से त्‍वचा झुलस सी जाती है, तो ऐसे में उसे ठंडा करने के लिये बेसन और दही का पैक तैयार करें। इससे त्‍वचा को राहत मिलेगी और सन टैनिंग भी मिटेगी। हल्‍दी और बेसन के फेसमास्‍क को लगाने से काली पडी़ त्‍वचा में निखार आ जाता है और उसका रंग साफ हो जाता है। हल्‍दी प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को गोरा बनाती है।

पपीता
पपीता विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। इसमें पापेन नामक विशेष एंजाइम होता है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। यह लो कैलरी वाला फल है। पपीते में पाया जाने वाला विटमिन-ए त्वचा को जवां व युवा बनाए रखने में मददगार होता है। पके पपीते को मसलकर या एक टुकड़े को लेकर कुछ देर गोलाई में घुमाते हुए चेहरे का मसाज करे। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे पर कसाव और चमक आती है।

दही
दही में खूबसूरती और स्वास्थ्य का खजाना छिपा है। दही का स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य निखारने में भी महत्वपूर्ण स्थान है। 2 चम्मच जौ का आटा, 2 चम्मच मसूर दाल का आटा अथवा बेसन लेकर उन्हें अच्छे से मिक्स करें। अब इनमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए इसमें 3 चम्मच दही अथवा मठ्ठा मिलाकर पूरे चेहरे तथा गर्दन पर लेप करें। 20 मिनट तक रहने दें, फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो डाले। इससे त्वचा चमकदार व मुलायम रहेगी।दही में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। पिंपल से छुटकारां  पाने के लिये दही को सीधे चेहरे पर लगाएं और इसे 30 मिनट के बाद धो लें।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें