Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
सामग्री :
  • मैदा 2 कप
  • साल्टेड बटर आधा कप
  • बटर मिल्क तीन-चौथाई कप
  • बेकिंग पाऊडर 1 छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा एक-चौथाई छोटा चम्मच
  • चीनी 1 छोटा चम्मच
विधि : 

बटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब किसी बड़े प्याले में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाऊडर और चीनी डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब बटर के कटे हुए टुकड़े डालें तथा हाथ से इसे तोड़ते हुए मिक्स कर लें।

बटर मिल्क एवं मिल्क डालें तथा सारी चीजों को मिक्स कर के आटे को इकठ्ठा कर लें, बटर मिल्क बिस्कुट्स के लिए आटा तैयार है।

आटे को हाथ से गोल आकार दें, किसी बोर्ड पर सूखा मैदा डाल कर फैला लें और आटे को सूखे मैदा के ऊपर रख कर, हाथ से सही आकार देते हुए थपथपा कर बड़ा कर आधा इंच मोटाई में शीट तैयार कर लें।

बिस्कुट्स काटने के लिए कोई कटोरी या गिलास या कोई सांचा लें तथा जो शीट तैयार की है, सांचे को उसके ऊपर रख कर बिस्कुट काट लें। कटे बिस्कुट बेकिंग ट्रे में थोड़ी-थोड़ी दूर लगाएं।

इन्हें काटने के बाद जो आटा बचता है, उसे फिर से इकठ्ठा करके बिल्कुल उसी प्रकार गोल, शीट बना कर बिस्कुट्स काट लें और ट्रे में लगा दें, सारे बिस्कुट्स पर ब्रश से थोड़ा-थोड़ा बटर लगा दें। ओवन को 180 डिग्री सैंटीग्रेड पर प्रीहीट करें तथा बिस्कुट की ट्रे ओवन की मिडल रैक पर रखें।

ओवन को 180 डिग्री सैंटीग्रेड पर 15 मिनट के लिए सैट कर लें। समय समाप्त होने पर बिस्कुट को चैक करें। यदि ये गोल्डन ब्राऊन हो गए हैं तो ये बन कर तैयार हैं यदि ये ब्राऊन नहीं हुए हैं तो 3-5 मिनट के लिए और बेक कर सकती हैं।    बेक्ड बिस्कुट को जाली पर रख कर ठंडा कर लें, क्रंची बटर मिल्क बिस्कुट खाने के लिए तैयार हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें