Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
रेफ्रिजरेटर की बदबू

कई बार रेफ्रिजरेटर से बदबू आने लगती है। बहुत देर तक बंद रखा जाए तो महक आने लगती है। ऐसे में इन टी बैग्स को रेफ्रिजरेटर के किसी कोने में रख दें, बदबू चली जाएगी।

मस्सों का उपचार

मस्से के उपचार के लिए आप कई नुस्खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने टी बैग से मस्से को हटाने की कोशिश की है? जी हां यह मस्से को हटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे मस्सों पर प्रयोग किए हुए टी बैग को तुरंत फेंक दें।

गंदे बर्तनों की सफाई

गंदे बर्तनों को साफ करना सबसे मुश्किल भरा काम है लेकिन इन टी बैग्स से ये काम आसान हो जाएगा। गंदे बर्तनों में गर्म पानी डालें और उनमें इन टी बैग्स को डालकर रात भर के लिए छोड़ दें।

सुबह उठकर साफ करें, बुरे से बुरे दाग साफ हो जाएंगे।

सनबर्न में आराम

अगर आपने अपनी चाय टी बैग से बनाई है तो, उसे फेंकने के बजाए सनबर्न को हटाइये। टी बैग को ठंडा कीजिये और फिर इसे प्रभावित जगह पर 20 मिनट रखिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

टी बैग्स को एयर फ्रेशनर की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इन्हें धूप में सुखाएं और फिर इसमें कोई भी पसंदीदा महकने वाले तेल की कुछ बूंदे डाल दें। अब इसे कमरे में, बाथरुम में जहां चाहे टांग दें, खुशबू आएगी।

मुंह के छालों में फायदेमंद

जब भी मुंह में छालों की समस्या हो तो प्रयोग किए गए टी बैग को फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे मुंह में छालों वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से टी बैग में मौजूद ठडंक और चाय के गुण मुंह के छालों से निजात दिलाने का काम करेंगे।

चोट ठीक करे

कई बार खेल के दौरान घुटनों या पैरों में चोट लग जाती है। ऐसे में अगर आप तुरंत प्रयोग की हुई टी बैग से चोट वाली जगह को दबाते हैं तों इसे खून बहना तो तुरंत बंद हो जाएगा साथ ही आपकी चोट भी जल्दी भर जाएगी।

घर की सफाई

टी बैग आपके घर को साफ करने के काम भी आ सकती है। दो प्रयोग किए गए टी बैग को एक पानी में उबाल लें। अब इस मिश्रण में एक साफ-सुथरे कपड़े को डिप करें फिर इससे घर के दरवाजों, फर्नीचर, खिड़कियों और शीशे की सफाई करें।

काले घेरे दूर करे

सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आंखों के नीचे कालापन दूर करने और चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टी बैग का इस्तेमाल दुनिया भर में होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने में बहुत मदद करते हैं।

पौधों के लिए कुदरती उर्वक है

आजकल सब्जियों और अन्य पौधों में कई तरह के उर्वक का प्रयोग किया जाता है जो उनके लिए नुकसादेह साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप बगीचे के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का प्रयोग करना चाहते हैं तो टी बैग इसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें