Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

जॉब के साथ किचन में अपनी पसंद की डिश बनाना भी थकान वाला काम लगता है. खासतौर से वर्किंग डेज पर. खासतौर जब बात टिफिन तैयार करने की हो और टाइम कम हो तो. अगर आप भी वर्किंग विमेन हैं और इसी परेशानी का सामना हर रोज करती हैं, तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं...
• टिप्‍स :-

• सब्जी बनाना नहीं लगेगा बोझिल काम :-
सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में सबसे ज्यादा टाइम लगता है सब्जियों को काटने-छीलने में. आप वीकेंड पर ये तैयारी भी कर सकती हैं. मटर पहले से छीलकर एयरटाइट कंटेनर में रख लें. इसी तरह धनिया और पुदीना भी टाइम मिलने पर साफ कर लें. वीक डेज में एक रात पहले सब्जी काटने का काम बहुत ही आसान है .

• प्याज फ्राई करने की टेंशन:-
ज्यादातर रेसिपीज में हम प्याज को सुनहरा होने तक भूनते हैं. इससे कूकिंग में ज्यादा टाइम लगता है. इसके लिए पहले से ही एकसाथ प्याज को सुनहरा भून कर रख लेंगे तो आपका आसान हो जाएगा. इसे एयरटाइट बॉक्स में स्टोर करके फ्रिज में रख लें.

• घर ही तैयार कर लें स्प्राउट्स :-
आजकल तो पैकेट्स में भी स्प्राउट्स मिलने लगे हैं, लेकिन ये दो मिनट का काम आप घर पर भी आसानी से कर सकती हैं. अपने पसंद के बीन्स जैसे मूंग, चने को अंकुरित कर लें और फ्रीजर में स्टोर कर रख लें. जब भी समय कम हो और भूख लगे तो इनसे हेल्दी स्नैक्स तैयार कर सकती हैं.

• प्यूरी और सॉस बनाना भी हो जाएगा आसान:-
ज्यादातर रेसिपीज के लिए प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर की प्यूरी और सॉस की जरूरत बहुत पड़ती है. हर बार अलग से ये प्यूरी बनाने में आपका बहुत सारा वक्त बर्बाद हो जाता है. अगर खाली समय मिलने पर प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन को पीसकर इनकी प्यूरी बनाकर फ्रिज में रख लेंगी तो सोने पे सुहागा हो जाएगा. अगर इसका सामान न भी हो तो बाजार में मिलने वाली रेडिमेड प्यूरी लाकर फ्रिज में सकती हैं.

• रोटी बनाना लगेगा जैसे चुटकी का काम :-
आटा गूंदना ज्यादातर महिलाओं को बुहत उबाऊ काम लगता है. इसलिए 2 दिन के लिए एक ही बार में आटा गूंदकर फ्रिज में रख लें. सुबह आपका काफी टाइम बचेगा. हां, लेकिन रोटियां बनाने से एक घंटे पहले आटा फ्रिज से निकाल लें, ताकि रोटियां मुलायम बनें.

• चटनी और अचार पर नहीं करना होगा विचार :-
किचन कनेक्शन को बेहतर बनाने के लिए चटनी और अचार का भी अरेंजमेंट पहले से कर सकती हैं. बच्चों के टिफिन में कभी कभी स्टफ्ड पराठा अचार या चटनी के साथ देने से उनके लिए भी टेस्ट में चेंज हो सकता है.

• ब्रेड से बढ़िया कुछ नहीं :-
वर्किंग वुमन होने के नाते आपके फ्रिज में ब्रेड का पैकेट हमेशा रहना चाहिए. इमरजेंसी में इससे बेहतर और कुछ नही है. कम समय मे सैंडविच, ऑमलेट या फ्रेंच टोस्ट बनाकर स्नैक्स में लिया जा सकता है.

• साउथ इंडियन डिशेज के शौकीन हैं तो :-
अगर आपको साउथ इंडियन फूड पसंद है, तो इडली और डोसे का घोल पहले ही तैयार कर लें. इसे आप 2-3 दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं. नाश्ता हो या टिफिन तैयार करना हो इससे बेस्ट ऑप्शन और कोई नहीं हो सकता.
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें