Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

फ्रेंच फ्राई को बहुत लोग पसंद करते है इसको बनाना बहुत आसान है और इसको बनाने के लिये सिमित सामग्री की आवश्यकता होती है। इसका स्वाद चाय या कोल्ड ड्रिंक के साथ दुगना हो जाता है।आओ इसको बनाये और इसका स्वाद लें।
• सामग्री :-
  • आलू - 500 ग्राम
  • तेल - तलने के लिये
  • नमक - आधी चम्मच
  • चाट मसाला ऊपर से छिड़कने के लिये
• विधि :-
आलू छील लीजिये और धोकर पानी में डाल दीजिये.
छिले आलू को आयताकार लम्बे टुकड़ों में काट लीजिये. इसे काटने के लिये बाजार में फ्रेन्च फ्राई कटर भी मिलता है, जिसकी सहायता से इसे बराबर के टुकड़ों में और जल्दी काटा जा सकता है.
जब आलू को फ्रेन्च फ्राइ के आकार में काटें तो पानी में डालते जाइए ताकि आलू काले न पडें और आलू से स्टार्च पानी में निकल जायेगा, 5 मिनट तक कटे आलू पानी में रहने दें।
अब एक बर्तन में इतना पानी उबलने रख दीजिये, जिसमें कटे हुये आलू डूब सकें, पानी में नमक भी डाल दीजिये, पानी में उबाल आने पर, कटे आलू उबलते पानी में डालिये और पानी में फिर से उबाल आने तक उबलने दीजिये, गैस बन्द कर दीजिये, अब इसको 5 मिनिट तक ढक कर रखें। इसके बाद पानी से आलू निकाल लीजिये और अतिरिक्त पानी कपड़े से पोंछ कर हटा दीजिये. आलू को 10 मिनिट के लिये फ्रीजर में रख दीजिये.
कढ़ाई गैस पर रखें तेल डाल कर गरम कीजिये. तेल गरम होने पर उसमें आलू डालिये और हल्के तल कर निकाल लीजिये, 2 मिनिट आलू को ठंडा होने दीजिये और तेल को गरम होने दीजिये. फिर से आलू गरम तेल में डाल दीजिये और हल्के ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये.
नमकीन क्रिस्पी फ्रेन्च फ्राई तैयार हैं । चटपटी फेन्च फ्राई खाने के लिये इसके ऊपर चाट मसाला डाल कर इसके स्वाद को और अधिक बढ़ा सकते है.
फ्रेंच फ्राई का सास या हरी चटनी के साथ स्वाद लीजिये।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें