Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिये बहुत ही लाभदायक होती हैं, चाहे उनका किसी भी तरीके से अपने खाने में प्रयोग करें. सर्दी का मौसम आ गया है, इस मौसम में अलग अलग तरह के पराठे खाने का मजा ही अलग है, बाजार में मैथी भी आ गई है, क्यों न आज हम मैथी के परांठे बनायें.

सामग्री -
  • गेहूं का आटा - 300 ग्राम
  • बेसन - 100 ग्राम
  • मेंथी - 200 ग्राम
  • हरी मिर्च - 2(यदि आप चाहें)
  • अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (यदि आप चाहें)
  • जीरा - आधा छोटी चम्मच
  • नमक - स्वादानुसार
  • तेल - परांठे सेकने के लिये
विधि -
मैथी को डंडियां तोड़कर साफ कर लीजिये.  साफ पानी से दो बार धोकर, चलनी में रखकर पानी निकाल दीजिये. हरी मिर्च की डंडियां तोड़ लीजिये, अदरक छील लीजिये और दोनों को धो लीजिये.

मैथी को दो तरीके से आटे में मिलाकर गुथा जा सकता है.
1. मैथी की पत्तियां और हरी मिर्च, अदरक को मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लीजिये.

किसी बर्तन में आटे और बेसन को छान कर निकाल लीजिये  .मैथी का पेस्ट डाल कर, नमक, जीरा और 2 छोटे चम्मच तेल मिलाकर, गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये.  गुथे हुये आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. परांठे बनाने के लिये आटा तैयार है.
2. मैथी की पत्तियों को बारीक काट लीजिये, हरी मिर्च बारीक काट लीजिये, अदरक कद्दू कस कर लीजिये.

.किसी बर्तन में आटे और बेसन को छान कर निकाल लीजिये  मिर्च, अदरक, कटी हुई मैथी, नमक, जीरा और 2 छोटे चम्मच तेल डाल कर मिला लीजये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये.  गुथे हुये आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. परांठे बनाने के लिये आटा तैयार है.

तवे को गैस पर रख कर गरम करिये.  गुथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये, गोल करके लोई बनाइये.  लोई को 4-5 इंच के व्यास में बेलिये, चमसे से तेल लगाकर परांठे को डबल मोड़ दीजिये.  मुड़े हुये परांठे पर तेल लगाकर फिर से डबल मोड़ कर तिकोन बना लीजिये.  तिकोन को परोथन की सहायता से पतला तिकोना परांठा बेल लीजिये.

परांठे को तवे पर डाल कर तेल लगाकर, पलट पलट कर, ब्राउन होने तक सेकिये, तवे से उतार कर, प्लेट में रखी कटोरी पर रखिये, परांठा पसीजेगा नहीं. परांठा ठंडे होने के बाद कैसरोल में रख लीजिये. सारे परांठे इसी तरह बना कर रख लीजिये.

गरमा गरम परांठे आलू टमाटर की सब्जी, आलू का रसा या अपने मनपसन्द सब्जी, दही और चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

यदि आप छोटे बच्चों के लिये मैथी के परांठे बना रहे हैं तो हरी मिर्च और अदरक मत डालिये.
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें