आटे की मीठी मठरी बनाने की विधि - Atte Ki Meethi Mathari Recipe In Hindi

सुबह शाम बच्चों को कुछ स्नेक्स और बिस्किट्स खाने को चाहिये होते हैं. मैदा के बिस्किट्स और मठरी के बजाय बच्चों के लिये आटे की मठरी कहीं अधिक अच्छी होतीं हैं.
आवश्यक सामग्री - 
  • आटा - 1.5 कप (200 ग्राम)
  • सूजी - ¼ कप
  • घी - ¼ कप ( 60 ग्राम)
  • चीनी - ¼ कप
  • तिल - 2 टेबल स्पून
  • घी - मठरी तलने के लिए
विधि - 
कढ़ाई में 1/4 कप पानी और चीनी डालकर गरम कीजिए . चीनी के पानी में घुलने पर गैस बंद कर दीजिए और पानी को थोडा़ सा ठंडा होने दीजिए. 
किसी बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए, अब इसमें सूजी, घी, तिल डाल दीजिए. अच्छी तरह से मिला लीजिए. अब आटे में चीनी का पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, इस गूंथे हुए आटे को ढककर के 15 -20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा. 
अब गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, इन्हें हथेली पर रखकर दूसरी हाथ से दबाते हुए, बढ़ाकर मठरी तैयार कर लीजिए(मठरी को बेलन से बेलकर भी बढ़ाया जा सकता है), इस गूंथे हुए आटे की लगभग 20-22 मठरियां बनकर तैयार हो जायेंगी. 
कढ़ाई में घी डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए, घी के गरम होने पर इन मठरियों को घी में डाल दीजिए तथा इनको पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिए. इन मठरियों को धीमी मीडियम आंच पर ही तलें. तली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए. 
आटे की मीठी मटरी बनकर तैयार है. मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें कंटेनर में भरकर रख दीजिए और जब आपका मन करे, मठरी निकालें और खाएं. यह मठरी 2 महिने तक उपयोग में लाई जा सकती है.
सुझाव
आटे की मीठी मठरियों को मीडियम और धींमी आग पर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.
आटे में घी या शक्कर अधिक होने से मठरी तलते समय घी में बिखर सकती हैं.
बहुत कम गरम घी में डालकर तलने से भी मठरी घी में बिखर सकती है.

एक टिप्पणी भेजें