दिवाली पर ये 7 चीजें किसी को भूलकर भी ना दे, वरना लक्ष्मी दूसरो के घर चली जाएगी

दिवाली का त्यौहार अब कुछ ही दिन कि दुरी पर हैं. ऐसे में हर कोई इसकी तयारी में अभी से लगा हुआ हैं. दिवाली वाले दिन कई लोग अपनों को गिफ्ट भी देते हैं. जहाँ एक तरफ दुसरो को दिवाली का तोहफा देना अच्छी बात हैं वहीँ दूसरी और दिवाली वाले दिन आपको दुसरो को कुछ चीजे देते वक़्त विशेष ध्यान रखना होता हैं. इस दिन यदि आप कुछ ख़ास चीजो को दूसरो को देते हैं तो आपके घर की लक्ष्मी दूसरो के यहाँ चली जाती हैं. इसलिए दिवाली पर ये 7 चीजें किसी को भी ना दे वरना आपके घर धन की भारी कमी हो जाएगी.

1. स्टील या लोहा का सामान: दिवाली के दिन किसी को भी ऐसी कोई भी वास्तु नहीं देना चाहिए जो स्टील लोहे की बनी हो या उस पर इसकी परत चढ़ी हो. इस धातु से बनी चीजो को दूसरो को देने की बजाए आप इसे स्वयं के लिए घर पर लाए.

इसे भी पढ़िएदिवाली के दिन जरूर खरीदे झाड़ू, आपको करोड़पति बनने से कोई नही रोक सकता

2. सिल्क के वस्त्र: दिवाली पर हम कई बार अपनों को कपड़ो का तोहफा देते हैं. लेकिन कपड़े खरीदते समय आप इस बात का ध्यान रखे कि वो कपड़ा सिल्क का ना बना हो. सिल्क से बने कपड़े दिवाली पर किसी को तोहफे में देने से ये सामने वाले व्यक्ति के लिए अपशगुन का कार्य करता हैं.

3. गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति: दिवाली के दिन इन दोनों देवी देवताओं का ख़ास महत्त्व होता हैं. ऐसे में यदि आप किसी को लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति दिवाली वाले दिन तोहफे में देते हो तो आपके घर की लक्ष्मी दुसरो के यहाँ चली जाती हैं. इसलिए गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति को सिर्फ अपने लिए खरीद कर लाए.

यह भी पढ़िएदीवाली के दिन करे इस एक पीली चीज का इस्तेमाल, माँ लक्ष्मी कर देगी आपको मालामाल

4. सोना चांदी: दिवाली के दिन सोना और चांदी से बनी वस्तुएं लाना शुभ माना जाता हैं. लेकिन जब आप यही सोना चांदी किसी दुसरे व्यक्ति को दे देते हो तो यह आपके लिए अशुभ बन जाती हैं और आपके घर धन की कमी हो जाती हैं.

5. तेल और लकड़ी: दिवाली का पर्व आरम्भ होने से 5 दिन पहले से ही ना तो अपने लिए इन्हें ख़रीदे और ना ही किसी दुसरे को यह तोहफे में या उधार दे. यदि आप तेल या लकड़ी की आवश्यकता हैं तो दिवाली के पूर्व ही इन्हें घर में खरीद कर रख ले.

यह भी पढ़े - दिवाली के दिन भूलकर भी ना करे ये 6 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल

6. रुमाल: रुमाल सामान्यतः नाक साफ़ करने और पसीना पोछने के काम आता हैं. ऐसे में किसी को रुमाल गिफ्ट करने से नकारात्मक उर्जा भी उसके पास चली जाती हैं. इसलिए दिवाली पर किसी को रुमाल देने से बचे.

7. काला रंग: काला रंग दिवाली के लिए अशुभ होता हैं. इसलिए दिवाली वाले दिन काले रंग की वस्तुओं को ना तो अपने लिए ख़रीदे और ना ही किसी दूसरों को ये गिफ्ट में दे.

एक टिप्पणी भेजें