दिवाली की साफ़ सफाई के दौरान घर से हटा दे ये 7 चीजें, लक्ष्मी माँ ख़ुशी ख़ुशी आएगी आपके घर


दिवाली आने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में कई लोगो ने घरों की साफ़ सफाई और लिपा – पुताई का कार्य शुरू कर दिया हैं. जब हम दिवाली की साफ़ सफाई करते हैं तो बहुत से अटाले और व्यर्थ चीजे देखने को मिलती हैं. लेकिन चीजों से व्यक्तिगत मोह होने के कारण हम उन्हें फेंक नहीं पाते और पुनः घर में संभल के रख देते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजे ऐसी होती हैं जिन्हें घर में रखना अशुभ होता हैं. ऐसे में दिवाली के आने से पहले इन्हें घर से बाहर फेंक देने में ही भलाई होती हैं. यदि आप इन अशुभ चीजों को घर में रखते हो तो लक्ष्मी आ आपके घर आने से परहेज करेगी.

दिवाली आने से पहले इन चीजों को फेंक दे घर के बाहर


1. टुटा दर्पण: वास्तु के हिसाब से घर में टुटा आईना (दर्पण) रखना अशुभ होता हैं. इस से घर में नकारात्मक उर्जा का वास होता है और परिवार के सदस्यों को हमेशा मानसिक तनाव रहता हैं.

इसे भी पढ़िए - चाहे 90% हार्ट ब्लॉकेज हो या लकवा ही क्यों ना हो, ये उपाय एड़ी से चोटी तक सभी ब्लॉकेज को सही कर देगा.

2. टुटा पलंग: यदि पति पत्नी जा जोड़ा टूटे पलंग का उपयोग करता हैं तो उसे आज ही घर से निकाल दे. टुटा पलंग वैवाहिक जीवन में अशांति लाने का कार्य करता हैं.

3. खराब घड़ी: घर की घड़ी हमारे परिवार की परिस्थिति का प्रतिक होती हैं. यदि यह खराब हो जाए और इसे ठीक ना कराया जाए तो घर की उन्नति रुक जाती हैं और हर कार्य को शुरू करने में कई बाधाएं आती हैं.

4. टूटी तस्वीर: वास्तु के अनुसार घर में टूटी तस्वीर का होना एक बड़ा अपशगुन माना जाता हैं. टूटी तस्वीर घर में रखने से परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं.

इसे भी पढ़े - माइक्रोवेव के उपयोग से पूर्व जरूरी बातें

5. खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तु: यदि आपके घर की कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु ख़राब हो गई हैं तो या तो उसे सुधरवा ले या फिर घर से हटा दे. ऐसी ख़राब चीजो को रखना घर के लिए अशुभ होता हैं.

6. टुटा दरवाजा: यदि आपके घर का दरवाजा टूट फूट रहा हैं तो उसे सुधरवा ले या नया दरवाजा लगा ले. टूटे दरवाजे वाले घर में लक्ष्मी माता आने से परहेज करती हैं.

7. टुटा फुट फर्नीचर: कई लोग फर्नीचर के टूट फूट जाने के बाद भी उसका उपयोग करते रहते हैं. ऐसे लोगो के घर दरिद्रता हमेशा बनी रहती हैं. आइल अपने टूटे फर्नीचर को आज ही ठीक करवा ले ये घर से हटा दे.

एक टिप्पणी भेजें