दिवाली पर गलती से स्किन जल जाए तो उस पर लगा दे यह ख़ास चीज, तुरंत आराम मिलेगा


दिवाली के त्यौहार पर चमचमाती लाईट लगाना, घर के अन्दर और बाहर तेल के दीपक जलना और पटाखे फोड़ मस्ती करना हर किसी को पसंद होता हैं. लेकिन कई बार सावधानी ना बरतने की वजह से हमारी स्किन आग या बिजली से जल जाती हैं. यह छोटे घाव त्वचा की उपरी परत को नुकसान पंहुचाते हैं. यदि सही समय पर जली हुई स्किन का इलाज ना किया जाए तो ये फफोले या फोड़े में तब्दील हो सकती हैं.

आज हम आपको जली स्किन या छोटे मोटे घाव होने पर उसे ठीक करने के कुछ कारगर घरेलु उपाय बताएंगे. याद रहे यह उपाय सिर्फ छोटी मोटी चोट के लिए ही हैं यदि चोट या जलन अधिक हो तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाए.

यह भी पढ़े - फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं, आज ही बताए घर की औरतों को

1. ठंडा पानी या बर्फ: जिस जगह जल गया हैं वहां तुरत ठंडा पानी डाल दे. यदि जलन ज्यादा हो रही हो तो उस स्थान पर ठन्डे पानी में भिगोया साफ़ कपड़ा या बर्फ रख दे, आराम मिलेगा.

2. आलू: यदि गलती से आपकी स्किन जल जाए तो तुरंत एक आलू को दो भागो में काट ले. अब इस कटे आलू के एक भाग को जलन वाले स्थान पर रखे. आलू में मौजूद तत्त्व आपकी जलन को कम करने का कार्य करेंगे.

3. नारियल तेल और नींबू: जलने के स्थान पर नारियल का तेल और नींबू का रस बड़ा काम आता हैं. नारियल के तेल में मौजूद लोरिक, अम्ल, कप्रिक और मयिस्ट्रीक तत्व संक्रमण होने से रोकते हैं. वहीँ नींबू के रस के गुण घाव का निशान नहीं बनने देते हैं. आपको बता दे कि गर्म पानी या तेज भांप से हुए जख्म पर यह नुस्खा सबसे अधिक असर दिखाता हैं.

इसे भी पढ़ेबिना कुकर के फ्रिज में बनाएं बिस्किट केक

4. शहद: जब भी आपको कोई घाव होता हैं तो उस पर गन्दगी और कीटाणु जमने लगते हैं. ऐसे में शहद गन्दगी को साफ़ करने और घाव को कीटाणु रहित बनाने का कार्य करता हैं. इसलिए जब भी घाव हो जाए तो आप उस पर शहद की पट्टी बाँध सकते हैं. इस पट्टी को आपको दिन में 2 से 3 बार बदलना होगा.

5. ब्लैक टी बेग: जब भी कोई घाव हो जाए तो काली चाय के 2 बेग लेकर उसे ठन्डे पानी में भिगो दे. अब इस पानी को घाव वाली जगह पर डाले. ऐसा करने से काली चाय में उपस्थित टैनिक अम्ल घाव की गर्मी को बाहर निकाल उसे ठीक करने में मदद करते हैं.

एक टिप्पणी भेजें