फटाफट बनने वाले ये नाश्ते आपके शरीर को बना रहे है खोखला !


आजकल हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है, ऐसे में उनके पास अपने लिए समय ही नहीं बचता है। यहाँ तक की उनके पास सही ढंग से खाना खाने या नाश्ता करने का भी समय नहीं रहता है।


इसलिए अधिकतर लोग रेडी टू इट फूड बेकफ्रास्ट का ही इस्तेमाल करते है। ये चीजे फटाफट तो बन जाती है पर क्या आपको पता है कि ऐसी खाने कि चीजे आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकती है।

हाल में हुई एक रिसर्च मेंबताया गया है की फटाफट बनने वाले ये नाश्ते जैसे ब्रेड, बाजार का जूस और सूप आदि आपके शरीर को अंदर से खोखला कर देते है जिससे आपका शरीर धीरे धीरे अंदर ही अंदर बीमार होने लगता है।ऐसे फूड्स भरपूर मात्रा में सेचुरेटेड एसिड मौजूद होता है जोसेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, अधिक मात्रा में ऐसे फूड्स का सेवन करने से दिल से जुडी बीमारियों के होने का भी खतरा होता है। इनके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :  अगर आप स्प्राउट्स खाते हैं तो हो जाएं सावधान, यह खबर आपके लिए


ऐसे नाश्तो कि जगह ओट्स, दूध, दही, अंकुरित चने और स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। ये नाश्ते खाने में तो स्वादिष्ट होते ही है साथ ही जल्दी भी बन जाते है। अगर आप न चीजों का सेवन सुबह नाश्ते में करते है तो इससे आपके शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ इससे शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें