मोमोज खाने से आपको भी हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, जानिए क्या


मोमोज एक ऐसा फास्ट फूड है जिसे अधिकांश युवा पसंद करते हैं। जिसे देखो यह कहते मिल जाएगा कि मोमोज खाने जा रहा हूं। चल रहा है क्या। युवा और बच्चे भी कहते फिरते हैं कि मैं तो मोमोज खाऊंगा। तुम्हें खाना है क्या। यही वजह है कि हर गली-चौराहे पर मोमोज के ठेले और स्टॉल्स आम हो चले हैं।


लेकिन जनाब, आपको अंदाजा भी है कि मोमोज आपके स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक है। अगर नहीं तो एक मिनिट यह खबर पढ़ लीजिए। आपके आंख खुल जाएगी। मोमोज का लगातार सेवन आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। इसमें ऐसा कुछ नहीं जो आपका फायदा दे।

और तो और यह ठीक से पच भी नहीं पाएगी। हां मगर यदि वक्त रहते नहीं संभले तो गंभीर बीमारियां जरूर हो सकती है। मोमोज शरीर में मौजूद आंत को खूब नुकसान पहुंचाते हैं। मगर लोग तो लोग हैं। वो कहां किसी की सुनते हैं। आइए इस स्टोरी के जरिए आप ही जान लीजिए मोमोज के खतरे।

और हां। अपने दोस्तों को भी बताइएगा।

केमिकल का होता है उपयोगरिपोर्ट्स के मुताबिक मैदे को सॉफ्ट बनाने के लिए एक केमिकल का उपयोग किया जाता है। इससे पाचन तंत्र को खासा नुकसान पहुंचता है। केमिकल का नाम अलॉक्ज़न्स बताया जाता है।

 इसे भी पढ़ें : कहीं पैकेट वाले दूध को गर्म करने की गलती आप भी तो नहीं कर रहे ?


बढ़ सकती है शुगरऐसा कहा जाता है कि मैदे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है।

नॉनवेज मोमोजनॉनवेज मोमोज में भरा जाने वाला चिकन कितना साफ और सुरक्षित है। इस पर भरोसा करना मुश्किल है। कई बार संक्रमित चिकन का मोमोज खाना आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : 
फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं, आज ही बताए घर की औरतों को
फाइबर नहीं होतामोमोज में फाइबर नहीं पाया जाता है। ऐसे में यह आंत को नुकसान पहुंचाते हैं।

दिल की बीमारीरिपोर्ट्स के मुताबिक मोमोज खाने से खून में ग्लूकोज जमता जाता है। ऐसे में व्यक्ति को गठिया या दिल से जुड़ी कोई बीमारी भी हो सकती है।

प्रोटीन नहीं रहतामैदे को पकाने से इसका प्रोटीन पहले ही निकल जाता है। इसके बाद यह एसिडिक बन जाता है।

इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर मोमोज खाने से व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ता जाता है। इससे बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है।

एक टिप्पणी भेजें