दिवाली पर माँ लक्ष्मी की फोटो खरीदते समय रखे इन 8 बातों का ख्याल

दिवाली का दिन हर किसी के लिए ख़ास होता हैं. यह साल का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला त्यौहार होता हैं. इस दिन हर कोई माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना करता हैं. जो व्यक्ति दिवाली वाले दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने में सफल हो जाता हैं उसके घर कभी धन की कमी नहीं होती हैं.

यही कारण हैं कि दिवाली पर कई लोग लक्ष्मी माँ की प्रतिमा खरीदते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं माँ लक्ष्मी की प्रतिमा खरीदते समय आपको एक विशेष बात का ध्यान रखना होता हैं. बाजार से माँ लक्ष्मी की उसी तस्वीर को लाना चाहिए जिसमे ये ख़ास चीजे समावित होती हैं. तभी आपको माँ लक्ष्मी की पूजा का सम्पूर्ण फल प्राप्त होगा.

यह भी पढ़े दीवाली से पहले घर ले आए माँ लक्ष्मी की ये प्रिय चीज, धन की होगी ऐसी प्राप्ति कि देखते रह जायेंगे आप

1. माँ लक्ष्मी का चित्र खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे कि माता कमल के फुल पर विराजित हो.

2. जिस चित्र में लक्ष्मी माँ के पैर दिखते हैं उस चित्र को ना ख़रीदे अन्यथा घर में लम्बे समय के लिए लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इसलिए पैर छुपाए हुए लक्ष्मी का चित्र श्रेष्ठ होता हैं.

3. माँ लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का पूजन भी किया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि बिना विष्णु पूजा के माँ लक्ष्मी घर नहीं आती हैं. इसलिए माँ लक्ष्मी के साथ एक तस्वीर भगवान विष्णु की भी अवश्य ख़रीदे.

4. लक्ष्मी पूजन के साथ साथ गणेश जी और सरस्वती जी का पूजन करना भी कल्याणकारी होता हैं. इसलिए पूजा करते समय लक्ष्मी के अलवा गणेश और सरस्वती की तस्वीर भी लगाए. ऐसा करने से धन, विद्या और सुख की प्राप्ति होती हैं.

इसे भी पढ़ेदिवाली विशेष: छोटी दिपावली के दिन करें ये उपाय, यम के आर्शीवाद से मिलेगा धन लाभ

5. जिस चित्र में माँ लक्ष्मी दोनों हाथो से धन की वर्षा करती हैं ऐसा चित्र काफी शुभ होता हैं. इस चित्र की पूजा करने से जातक को धन प्राप्ति होती हैं.

6. जिस चित्र में माँ लक्ष्मी मुस्कुरा रही हो वो चित्र आपके घर के लिए शुभ माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि मुस्कुराती लक्ष्मी माँ भक्तो को आशीर्वाद देती हैं.

यह भी पढ़ेरंगोली बनाने के यह 5 फायदे, आप‍को नहीं पता होंगे

7. बाजार से माँ लक्ष्मी का ऐसा चित्र ही ख़रीदे जिसके अन्दर दो हाथी माँ के आस पास खड़े सोने के कलश से धन की वर्षा कर रहे हो. ऐसा चित्र खरीदने से घर में धन की कमी कभी नहीं होती हैं.

8. लक्ष्मी जी के साथ विष्णु और गणेश का पूजन करते समय गणेश जी को लक्ष्मी के दाहिने (राईट) ओर तथा विष्णु जी को लक्ष्मी के बाहिने (लेफ्ट) ओर होना चाहिए. इस प्रकार सही तरीके से पूजन करने से लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती हैं.

एक टिप्पणी भेजें