खाने के साथ साथ इन चीजों में काम आता है आपका टोमैटो केचप, जानकर हैरान हो जाएंगे आप


टोमेटो केचप का इस्तेमाल वैसे तो हमलोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की आप इसका इस्तेमाल घर के घरेलू सामानों के साफ सफाई में भी कर सकतें हैं। दरअसल टमाटर में सिरके का गुण होता है जो साफ़ सफाई के लिए सर्वोत्तम माना जाता है।

टोमेटो केचप एक नेचुरल इंग्रीडिएंट्स प्रोडक्ट है जो किसी भी अन्य बाज़ारू साफ़-सफाई वाले प्रोडक्ट्स से ज्यादा अच्छी तरह सफाई करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आप किन किन चीज़ों की सफाई टोमेटो केचप से कर सकते हैं।

कॉपर के बर्तन
घरों में अक्सर लोग कॉपर से बने हुए वस्तुओं का इस्तेमाल सजावट के लिए करते हैं जो काफी समय तक एक ही जगह पड़े रहने की वजह से गंदे हो जाते हैं। इसके अलावा कॉपर के बर्तन का इस्तेमाल लोग खाना बनाने के लिए भी करते हैं लेकिन इसे साफ़ करना बेहद मुश्किल होता है। कॉपर के बर्तनो पर जमी गंदगी को आसानी से आप टोमेटो केचप की हेल्प से साफ़ कर सकते हैं। कॉपर के गंदे बर्तन पर या शोपीस पर सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए टोमेटो केचप लगा कर छोड़ दें और बाद में किसी भी पुराने कॉटन के कपडे को गर्म पानी में भिगो कर बर्तन की सफाई करे, आपके पुराने गंदे कॉपर के बर्तन बिलकुल चमक उठेंगे।

यह भी पढ़ें : कहीं पैकेट वाले दूध को गर्म करने की गलती आप भी तो नहीं कर रहे ?


ब्रास के बर्तन
ब्रास के बर्तनों के सफाई में भी टोमेटो केचप जादू का काम करता है। ब्रास का प्रयोग खासकरके बर्तनों के और दरवाज़ों के हैंडल बनाने में किया जाता है। ब्रास से बनी चीज़ों पर बहुत ही कम समय में मिटटी की परत जैसी जैम जाती है जो इसके लुक और रंग को फीका कर देती है। आप इन सभी ब्रास के आइटम को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा टोमेटो केचप लगाकर किसी कपड़े इन चीज़ों को सिर्फ एक बार पोंछ दें और बाद में पानी से धो लें। ब्रास से बने घरेलु आइटम्स बिलकुल नए हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : बासी रोटी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, इस प्रकार करें सेवन


चांदी के बर्तन
चांदी के बर्तनों की साफ़ सफाई के लिए भी टोमेटो केचप का इस्तेमाल किया जा सकता है। चांदी या सिल्वर के बर्तन या अन्य सामान बहुत काम समय में ही काले पड़ जाते हैं जिन्हे साफ़ करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। लेकिन आपको चिंता करने कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि अब आप सिर्फ थोड़े टोमेटो केचप के इस्तेमाल से ही चांदी के वस्तुओं को आसानी से साफ़ कर सकतें हैं। चांदी के बर्तनो पर थोड़ी देर के लिए केचप लगा कर किसी साफ़ कपड़े से उसे पोंछ लें, आपके के चांदी की वस्तुएं बिलकुल चमकदार हो जाएंगी, दिखने में एकदम नयी।

यह भी पढ़ें : क्‍या आपको पता है कि दूध पीने का क्‍या है सही समय

इसके अलावा आप टोमेटो केचप का इस्तेमाल वैसे बर्तनों पर भी कर सकते है जो खाना बनाते समय जल गए हों, कार की सफाई भी आप केचप से कर सकतें है और अपने पालतू जानवरों के शरीर से बदबू मिटाने में भी टोमेटो केचप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें