जानिए क्या है नजर लगने के लक्षण और कैसे आप पा सकते हैं इस से निजात


हमारे समाज में बुरी नजर लगने के बारे में कई सारी बातें और किस्से सुनने को मिल जाते हैं.. कुछ लोग इसे अंधविश्वास से जोड़ कर भी देखते हैं पर वास्तव में देखा जाए तो इसके पीछे की वजहों को नकारा नही जा सकता..दरअसल मानव जीवन पर वाह्य परिस्थितियों का काफी हद तक प्रभाव पड़ता है.. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हमारे आस-पास की चीजें हमें प्रभावित करती हैं। इसी तरह बाह्य ऊर्जाएं मानव जीवन को संक्रमित करती है.. ये ऊर्जा सकारात्मक और नकारात्मक दोनो हो सकती है।


नकारात्मक ऊर्जा हमारे जीवन और शरीर पर खतरनाक प्रभाव डालती हैं और इसी को सामान्य भाषा में नजर लगना कहते हैं। नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव या बुरी नजर लगने की स्थिति में व्यक्ति को शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से कई सारे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे पता चल सकता है कि आप पर किसी की बुरी नज़र या नकारात्मक शक्ति का प्रभाव तो नही है और साथ ही उससे छुटकारा पाने के कुछ कारगर उपायों के बारे में भी बताएंगे।

यह भी पढ़े - आज रात घर में चुपचाप यहाँ जलाएं दो इलायची 30 सेकंड में देखें चमत्कार

ये तो आप अक्सर सुनते होगें कि फलां व्यक्ति पर किसी ने टोना-टोटका कर दिया जिसकी वजह से उसे नुकसान भोगना पड़ा या फिर उसे शारीरिक हानि हुई .. या फिर कई बार हमें महसूस होता है कि हमारा किया गया प्रयास निष्फल हो रहा है और हर कार्य में नुकसान झेलने को मिल रहा है और ये सब नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव के कारण होता है। जो कि हमारे किसी किए गए कार्यवश या फिर दूसरे के द्वारा किए गए तंत्र मंत्र के कारण भी हो सकता है। इस दौरान हमें कुछ लक्षण विशेष देखने को मिलते हैं, जैसे कि ..

1 अचानक ही धन सम्बंधी नुकसान होना .. या फिर अच्छे खासे चल रहे व्यापार मे बिना किसी वजह हानि होना ।

2 पति-पत्नी में अनबन होना, या फिर दूसरों के साथ लगातार लड़ाई की स्थिति बनते रहना।

3 प्रभावित व्यक्ति की आंखे भारी रहना या फिर पलको का मुड़ जाना।

4 किसी भी काम में मन ना लगना और बेवजह तनाव या गुस्से में रहना।

5 सिर में दर्द रहना और चक्कर या उल्टी आना।

6 छोटे बच्चों का रोना या  हर बात में चिड़चिड़ाना।

7 गर्भवती महिला की तबीयत बिगड़ जाना या उसका दूध सूख जाना।

8 हर कार्य में बाधा या रूकावट आना।

ये भी पढ़े - सिर्फ 6 दिन सोते वक्त खाएं 2 इलायची मिलेंगे बेहद ही चौंकाने वाले फायदे !

अगर आपके बच्चे को नजर लग गई है तो लाल मिर्च का उपाय करें । इसके लिए दो लाल सुर्ख मिर्च, कुछ चुटकी सेंधा नमक तथा थोडा सा सरसों के बीज से बच्चे का नजर उतारकर उसे एक गर्म थाली अथवा तवा पर डाल दें। इसके जलने पर धुआं उठने के साथ ही बुरी नज़र भी उतर जाएगी ।
2.अगर बुरी नजर के कारण कोई व्यक्ति बेवजह तनाव में रहने लगा है तो थोडा सा सेंधा नमक लेकर इससे व्यक्ति की नजर उतारने के बाद उसे एक ग्लास पानी में डाल दें .. ऐसा माना जाता है कि जैसे वो नमक पानी में घुलता है व्यक्ति पर बुरी नजर का दुष्प्रभाव खत्म हो जाता है।

अगर आपके व्यवसाय पर बुरी नज़र लग गई है इसे उतारने के लिए नीबू और मिर्ची का धागा लटकाने के साथ आप नींबू का ये विशेष उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने कार्यस्थल पर पानी से भरे ग्लास लें में एक नीबू रखा करें और हर शनिवार को इस नीबू को बदल दें.. ऐसा करने से आपके व्यवसाय पर पड़ा नकारात्मक प्रभाव हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।
गर्भवती महिलाओं को अक्सर बुरी शक्तियां प्रभावित करती हैं इससे बचे रहने के लिए जब भी वो बाहर जाएं तो उन्हे अपने साथ हमेशा दो या तीन नीम की पत्तियां जरुर रखनी चाहिए और फिर जब वो घर वापस आएं तो उन नीम के पत्तों को जला दें। इससे वो नकारात्मक शक्तियों के दुष्प्रभाव से बची रहेंगी।

एक टिप्पणी भेजें