नींद में देखे जाने वालें सपने देते हैं कई सारे संकेत, जानें 251 सपनों का रहस्य


हर इंसान की दिनचर्या में सोना आम बात है सब काम खत्‍म करके व्‍यक्ति अगर चैन की नींद न ले तो वो कुछ नहीं कर पायेगा इसलिए सब काम की तरह सोना भी बेहद जरूरी माना गया है। वहीं अगर व्‍यक्ति गहरी नींद में जाता है तो वो सपना भी जरूर देखता है।


इस दुनिया में ऐसा कोई व्‍यक्ति नहीं होगा जिसे सोते समय सपने न आते हों। हां ये अलग बात है कि किसी को ये सपने हर रोज आते हैं तो वहीं किसी को कभी कभी। लेकिन क्‍या आपको पता है कि हमें ये सपने आते क्‍यों है या फिर हमारे इन सपनों का क्‍या मतलब होता है? इन सभी सवालों का जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े - क्या आप सपने में खुद को देखते हैं संबंध बनाते हुए? जानिए क्या है इसका अर्थ!

अगर विज्ञान की मानें तो हर व्यक्ति नींद में कम से कम 5 से 7 सपने देखता है और अक्‍सर नींद खुलने पर वो इन सपनों को हमेशा की तरह भूल जाते है या फिर टुकड़ों में एक धुंधली याद की तरह समझ पाते है। लेकिन वहीं कुछ सपने ऐसे होते हैं जो व्‍यक्ति की नींद टूटने के बाद भी उन्‍हें याद रह जाते है तो वहीँ कुछ सपने ऐसे होते है जो नींद को तोड़ देते है।

साइंस तो सपनों को लेकर अपनी कई तरह की राय सामने रखता है लेकिन अगर शास्‍त्र की बात करें तो वो साइंस से बिल्‍कुल अलग है जो कि सपनों को मानते तो हैं ही वहीं ये भी बताया गया है कि सुबह-सुबह आने वाले सपनों को सही भी माना जाता है और उनके सच होने के भी कई चांस होते हैं। ऐसा माना गया है क्‍योंकि इसमें कोई विशेष सन्देश छुपा होता है या फिर होती है कोई चेतावनी आने वाले खतरे की। तो कुछ ऐसे ही सपनों के बारे में बात करे तो आपको बताएंगे

अगर सपने में कोई ऐसा व्यक्ति दिखे जिसकी मृत्यु हाल ही में हुई है तो इसका मतलब ये होता है कि या तो वह व्यक्ति अपनी कोई दबी हुई इच्छा आपको बताना चाहता है या फिर वो आपसे कुछ ऐसी बात साझा करना चाहता है जो जीते जी कहनी रह गयी थी। वहीं ये भी कहा गया है कि ऐसे लोगों का सपना आने से यही साबित होता है कि उनसे आपका रिश्ता बहुत मज़बूत था इसलिए मरने के बाद भी उनकी उपस्थिति हमें सपनों के ज़रिये महसूस होती रहती है।

सपने में किसी के भूत को देखना अशुभ माना जाता है यानि आपको भविष्‍य में आपको नुकसान हो सकता है, वहीं आपको धोखा भी मिल सकता है। साथ में अगर ये सपना किसी बिमार व्‍यक्ति को आता है तो ये उसके लिए शुभ साबित हो सकता है क्‍योंकि ये उसके जल्‍दी ठीक होने के संकेत जैसा है।

एक टिप्पणी भेजें