महाशिवरात्रि की रात भूलकर भी ना करें ये 3 गलतियाँ भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाएगा


ज्योतिषियों के अनुसार इस बार देश भर में महाशिवरात्रि का त्यौहार 14 फरवरी को मनाया जायेगा. शिवरात्रि वाले दिन भगवान शिव शंकर भोलेनाथ के भक्त पूरी श्रद्धा-भाव से उनकी पूजा करते हैं, ताकि शिव जी उनसे प्रसन्न होकर उनकी सभी इच्छाओं को पूरा कर दें. ये तो आपको भी पता होगा कि हर महीने मासिक शिवरात्रि भी मनाई जाती है, लेकिन साल में 2 बार मनाई जाने वाली शिवरात्रियों का महत्व बहुत अलग होता है. एक शिवरात्रि श्रावण मास को आती है तो दूसरी फाल्गुन मास को.


शिव भगवन सभी देवताओं में सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं और अगर उन्हें गुस्सा आ जाए तो सबसे पहले त्राहि-त्राहि भी मचा देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको शिवरात्रि की रात को ध्यान रखनी हैं. ये  3 गलती  ऐसी हैं जिन्हें भूलकर भी शिवरात्रि की रात को मत करना वरना भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाएगा. तो आइए जानते हैं कि हमें भूलकर भी यह कुछ चीजें शिवरात्रि के दिन करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़े - 15 फरवरी से बदल रही है चार राशियों की कुंडली, बन सकते हैं करोड़पति

भूलकर भी ना करें ये 3 गलती

1. वैर या शत्रुता ना करें – शिवरात्रि के दिन भूलकर भी अपने बंधु-बांधवों, परिवार के सदस्यों, बुजुर्गों,  अपंग और किसी भी ऐसे व्यक्ति का अपमान या उनसे वैर ना करें.

2. गलत सोच से रहे दूर – शिवरात्रि की रात बुरे विचारों से अपने मन को दूर रखें. किसी भी गलत या बुरे काम को सोचे और न ही किसी को कोई नुक्सान पहुँचाने के लिए सोचे. शास्त्रों में स्त्री के बारे में गलत सोचना महापाप बताया गया है.

3. ब्रह्मचर्य का करें पालन – शिवरात्रि की रात ब्रह्मचर्य का पालन करें. शिवरात्रि के दिन पति पत्नी को एक दूसरे से दूर रहना चाहिए. महापर्व के समय बनाए गए संबंध महापाप कहलाते हैं. इसलिए इस दिन भूलकर भी ऐसी गलती ना करें.

एक टिप्पणी भेजें