नींद आने में होती है परेशानी तो कुछ मिनटों के लिए दबाएं अपनी कलाई के इस पॉइंट को और देखें चमत्कार


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में रात को नींद ना आना या अनिद्रा की समस्या होना बहुत आम बात है. कुछ लोग रात को नींद आने के लिए रात को सोने से पहले नींद की दवाइयां भी खाते हैं. नीद की गोलियां खाने से नींद तो आ जाती है, लेकिन इन दवाइयों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत नुक्सान होता है. आज हम आपको रात के समय अच्छी नींद लाने के लिए कुछ ऐसे ऐक्यू प्रेशर के बारे में बतायेंगे जिनको करके आपको नींद तो अच्छी आयेगी ही इसके आलावा अनिद्रा की बीमारी भी दूर हो जायेगी.


जिन लोगों को रात के समय नींद नहीं आती और सोने में दिक्कत होती है वो अनिद्रा के शिकार होते हैं. शायद आपको ना पता हो कि अनिद्रा की बीमारी तनाव, गंदा वातावरण और अधिक मात्रा में शरीर में कैफीन के जाने से होती है. इसके अलावा जो भी लोग नशा करते हैं या रात को ज्यादा खाना खा लेते हैं वो भी अनिद्रा के शिकार हो जाते है. आजकल नौकरी पेशा लोग काम में इतना ज्यादा खो जाते है कि उन्हें काम करते-करते समय का पता नहीं चल पाता.

विशेषज्ञों की माने तो नींद ना आने की समस्या को खत्म करने के लिए नींद की गोलियों का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपके लिए एक स्लो पाइजन के रूप में काम करता है और धीरे-धीरे करके व्यक्ति के शरीर को खोखला कर देता है. आपने देखा भी होगा कि अनिद्रा के शिकार लोगों की आंखें लाल रहती है और उनमें हमेशा नींद भरी हुई होती है.

यह भी पढ़े - 15 फरवरी से बदल रही है चार राशियों की कुंडली, बन सकते हैं करोड़पति

अनिद्रा की बीमारी से निजात पाने के लिए आप कुछ ऐक्यू प्रेशर का इस्तेमाल भी कर सकते है, जिनको करके आपको अनिद्रा की बीमारी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है. अनिद्रा की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को किसी भी तरह से अपनी नींद पूरी करनी चाहिए.

ध्यान रखें की आप रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने के थोड़ी देर बाद नंगे पांव घर पर घूमें. इसके आलावा रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए अपने हाथ की कलाई के मध्य बिंदु पर कुछ समय के लिए ऐक्यू प्रेशर करें और साथ ही अगर आप अपने पैर के टकने और कंधे से छाती के बीच में ऐक्यू प्रेशर करते है तो आपको बहुत सी बीमारियों से निजात मिल सकती हैं.

इन बताए गए ऐक्यू प्रेशरों को करने से आपको ऐसी नींद आयेगी की वो सुबह जाकर ही खुलेगी. इसके आलावा अनिद्रा के शिकार रोगी को उसकी दोनों आईब्रों के बीचों-बीच ऐक्यू प्रेशर देने से नींद ना आने की बीमारी को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें