अगर आप भी खाते हैं हरी मिर्च तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर


अगर आप हरी मिर्च का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत महत्‍वपूर्ण हैं वहीं अगर आप इसका प्रयोग नहीं करते हैं तो भी आपके लिए ये खबर महत्‍वपूर्ण हैं क्‍योंकि आपको बता दें कि हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है।

आपको बता दें कि कुछ लोग तीखा खाना पसंद करते हैं जिसके लिए वो कभी कभी तो हरी मिर्च की चटनी बनाकर भी खाते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हरी मिर्च को खाना खाते समय कच्चा खाना पसंद करते हैं लेकिन इनके अलावा कुछ लोग ऐसे हैं जो तीखे से परहेज करते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है आपको बता दें कि ये हरी मिर्च चाहे कितनी भी तीखी क्यों न हो इसके हजार फायदे होते हैं। हरी मिर्च हमें कई बिमारियों से बचाता है वहीं इसके खाने से कुछ ऐसे असरदार और जबरदस्त फायदे हैं जिनके बारे में शायद ही आप कभी जानते होंगे।

यह भी पढ़े हरी मिर्च ठेचा बनाने की विधि

1. हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है। हरी मिर्च को सब्जी में डालकर खाने से मोटापा कम होता है। वहीं आपको ये भी बता दें कि हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है। हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है।

2. हरी मिर्च में विटामिन A पाया जाता है जो कि मलेरिया के बुखार से पीड़ित व्‍यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बार बुखार खत्म हो जाता है वहीं अगर आपको बता दें कि आप मिर्च का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो एक हरी मिर्च के बीज निकाल कर हाथ के अंगूठे में दो-तीन बार बांध दें। ऐसा करने से आपको मलेरिया से छुटकारा मिल सकता है।

3. हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं हरी मिर्च खाने से आपको एनर्जी भी मिलती है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक भी होती है। जिसके बाद आपको भी हर रोज़ हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें