जिस घर में होती हैं यह चीजें वहां कभी नहीं रहते धन और सुख


शकुन और अपशकुन को तो सभी मानते हैं. यात्रा से पहले, शुभ कार्य से पहले या परीक्षा देने जाने से पहले आपने देखा होगा या संभव है किया भी होगा कि लोग दही खाते हैं, पान खाते हैं, मछली या पानी भरी बाल्टी में झांक कर जाते हैं. कई बार अगर घर से निकलने के वक्त का मुहुर्त सही नहीं होता तो जतरा के रूप में व्यक्ति का कोई सामान पहले ही घर से निकाल कर रख दिया जाता है. आइए जानते हैं कुछ शकुन के बारे में—

 प्रातः काल जागते ही यदि शंख, घंटा, भक्ति संगीत आदि का स्वर सुनाई दे तो अत्यंत शुभ होता है.आपका पूरा दिन हर्षपूर्ण बीतेगा.
 यदि जागने पर सबसे पहले दही या दूध से भरे पात्र पर निगाह पड़े तो भी शुभ समझा जाता है.
 यदि सुबह सुबहघर में कोई भिखारी माँगने आ जाए तो यह समझिये कि आपका फंसा हुआ या उधार दिया हुआ धन आपको शीघ्र ही वापस मिलेगा .
 यदि घर से किसी कार्य से बाहर जाते हुए तो आपके सामने सुहागन स्त्री अथवा गाय आ जाए तो कार्य में पूर्ण सफलता मिले का योग बनता है .

इसको भी पढ़िएफ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं, आज ही बताए घर की औरतों को

 किसी कार्य से जाते हुए आपके सामने कोई व्यक्ति गुड़ ले जाता हुआ दिखे तो बहुत अधिक लाभ होता है.
यदि रास्ते में कोई प्राणी सुन्दर फूल या हरी घास लेकर जाता मिले या आपको किसी दुकान में यह नज़र आ जाये तो बहुत शुभ होता है .
 यदि जाते समय मार्ग में कोई भी स्त्री/पुरुष दूध या पानी से भरा बर्तन लेकर दिख जाये तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है .
 यात्रा में जाते समय यदि प्रभु की आरती ,भजन आदि सुनाई दे तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है , आपकी यात्रा के सफल होने के पुरे योग है .
यदि मार्ग में हसंता खेलता हुआ बालक और फल फूल बेचने वाला कोई नज़र आ जाये तो आपको निसंदेह लाभ की प्राप्ति होगी .
 किसी भी कार्य के लिए जाते समय जब आप कपड़े पहने और आपकी जेब से पैसे गिर जाएँ तो यह धन प्राप्ति का संकेत है. और यदि कपड़े उतारते समय भी ऐसा ही हो तो भी यह शुभ शकुन होता है.
 यदि आपके शरीर पर चिड़िया बीट कर दे तो यह समझिये की आपकी दरिद्रता दूर होने वाली है. ये बहुत ही शुभ शकुन हैं .
यदि घर से बाहर निकलते ही आप वर्षा से भीग जाएँ तो यह बहुत ही शुभ शकुन है.
 यदि घर से बाहर किसी भी कार्य के लिए जाते समय आपको राह में साधू,सन्यासी आदि दिखाई पद जाएँ तो यह भी आपकी यात्रा के लिए अति शुभ शकुन होता है .

एक टिप्पणी भेजें