घर में कॉकरोच, मच्छर-मक्खी या छिपकली से हैं परेशान तो ऐसे भगाएं


हम अक्सर अपने घर के कोनों या किचन जैसी जगहों में कॉकरोच जैसे कई कीटाणुओं से परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि घर में होने वाले मच्छर-मक्खी भी बीमारियां फैलाता है, जिसे हम चाहकर भी नहीं रोक पाते। घर की सबसे मुख्य समस्या है घर के अंदर चूहे, मच्छर, छिपकली, कॉकरोच और मक्खी आदि, जिन्हें अनदेखा भी नहीं किया जा सकता है। ये चीजें इंसान की सेहत के लिए भी हानिकारक होती हैं। तो आइए आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगें, जिससे आप इस समस्या से बच सकते हैं।

1. कॉकरोच को ऐसे भगाएं
अधिकतर महिलाएं कॉकरोच से ज्यादा घबराती हैं। कॉकरोचों को घर से भगाने के लिए आप लहसुन-प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में पानी को मिलाकर एक घोल बना लें। अब आप इस घोल को किसी बोतल में डाल लें और जिन जगहों से कॉकरोच अधिक आते हैं, उन जगह पर इसका छिड़काव करें। यदि आप इस उपाय को कुछ समय तक नियमित करते हैं तो आपको कॉकरोचों से जल्द ही राहत मिल जाएगी।

2. चूहों को भगाने का उपाय
यदि आप घर में चूहों से परेशान हो तो पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर और किचन के कोनों कोनों में रख दें। चूहे पिपरमिंट की गंध से भागते हैं। ऐसा करने से वे दोबारा किचन में नहीं दिखेंगे, यदि आपको लगता है कि चूहे फिर भी आ रहे हैं तो आप हफ्ते में 3-4 दिन लगातर करते रहें। ऐसा करने से चूहे हमेशा के लिए आपके घर को अलविदा कह देंगे।

3. ऐसे पाएं मक्खियों से छुटकारा
मक्खियों से अक्सर सभी लोग परेशान रहते हैं। ये मक्खियां गंदगी में बैठती हैं और फिर हमारे खाने पर बैठ जाती हैं। यही नहीं, ये मक्खियां दिन में सोने भी नहीं देती हैं। तो अब आप परेशान न हों। मक्खी से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले इस बात का ध्यान जरूर दें कि घर के दरवाजे बंद रखें। और घर की साफ सफाई रखें। इसके अलावा आप किसी भी तरह के तेज गंद वाले तेल में रूई को भिगों लें और इसे दरवाजों के पास रख दें। क्योंकि मक्खियां तेज गंध से दूर भागती हैं।

4. खटमल को भगाने के उपाय
खटमल को आसानी से आप घर से खत्म कर सकते हैं। आप प्याज का रस निकालें और इसे किसी स्प्रे वाली बोतल में रख कर इसका छिड़काव करें। इससे खटमल मर जाते हैं।

5. ऐसे भगाएं छिपकलियां
घर में छिपकलियों को भगाने के लिए आप मोर के तीन से चार पंखों को दीवारों पर चिपका दें। मोर छिपकलियों को खा जाते हैं, इसलिए छिपकलियां मोर के पंखों से दूर भागती हैं। इन सरल और आसान घरेलू उपायों को अपनाने से आप इन समस्याओं से आसानी से मुक्ति पा सकते हो।

6. मच्छर को भगाएं
एक छोटी लैम्प में मिटटी के तेल में 30 बूंदें नीम का तेल डालें। दो टिक्की कपूर को 20 ग्राम नारियल के तेल में पीसकर इसमें घोल लें। इसे जलाने पर मच्छर भाग जाते है और जब तक वो लैम्प जलती रहती हैं, वहां पर मच्छर नहीं आते।

एक टिप्पणी भेजें