16 जनवरी को पड़ रही है साल की पहली अमावस्या, रात में चुपचाप ये 3 काम करने से मिलेगा ऐसा फल


हमारे शास्‍त्रों में हिन्दू धर्म से जुड़ी जितनी भी मान्‍यताएं व प्रथाएं है उनका उल्‍लेख किया गया है। वहीं उन्‍‍हीं में से कुछ त्‍योहार पूर्णिमा और अमावस्या की मान्‍यताएं काफी ज्‍यादा देखने को मिलती है। माना जाता है कि इन दोनों दिन में अगर कोई भी मान्यता मांगी जाये तो वो निश्चित ही पूरी होती है। वहीं उसके साथ दोनों ही दिन की पूजा भी काफी विशेष तौर पर की जाती है माना जाता है कि ये दोनों दिन एक दूसरे के बिल्कुल ही विपरीत होते हैं। हिन्दू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या दोनों का ही विशेष महत्व है।


ऐसी मान्यता है कि इन दोनों दिन किए गए विशेष शास्त्रीय उपायों का फल जल्द मिलता है। यदि पूर्ण विधि-विधान से ये उपाय किए जाएं तो फलित सिद्ध होते हैं। इस दिन का ज्योतिष एवं तंत्र शास्त्र में अत्यधिक महत्व हैं। तंत्र शास्त्र के अनुसार अमावस्या के दिन किये गए उपाय बहुत ही प्रभावशाली होते है और इसका फल भी अति शीघ्र प्राप्त होता है।

नए साल की शुरूवात तो हो गई है लेकिन क्‍या आपको पता है कि हर साल की तरह इस नए साल में भी इन दोनों दिनों का आगमन होने वाला है। बताते चलें कि इस साल 16 जनवरी को अमावस्‍या पड़ रहा है ये साल का पहला अमावस्‍या होगा। कहते हैं कि इस दिन अगर कोई व्‍यक्ति अपनी मन्‍नत पूरी करना चाहता है तो वो ये उपाय करेंगे तो उनकी मनोकामनाएं पूरी जाएगी। हर माह अमावस्या आती है, तो यदि आप इस माह आ रही अमावस्या से फल पाना चाहते हैं तो यहां जानिए कुछ शास्त्रीय उपाय।

यह भी पढ़े - 8 जनवरी से 14 जनवरी: एक लम्बे वक़्त के बाद इस हफ्ते खुलेगी इन 4 राशिवालों की किस्मत,पढ़ें राशिफल

पहला उपाय
अमावश्या पर माता लक्ष्मी की मूर्ति के सामने 11 कौड़ी, 7 गोमती चक्र और महालक्ष्मी यंत्र अर्पित करें उसके बाद 108 बार “ॐ श्री महालक्ष्म्यै नमः” का जाप करें।

दूसरा उपाय
अमावस्या के दिन आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर तालाब या नदी की मछलियों को खिलाएं। ऐसा करने से आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी।

तीसरा उपाय
सबसे बड़ी बात की अमावस्या के दिन हनुमान जी का पाठ और उनको लड्डू का भोग लगाना न भूले ऐसे करने से आपको अपने व्यापार या व्यवसाय में तरक्की होती दिखेगी।

एक टिप्पणी भेजें