छैना पनीर केक बनाने की विधि


• आवश्यक सामग्री :-

  1. पनीर या छैना - 250 ग्राम (1 1/4 कप)
  2. मैदा - 100 ग्राम ( 3/4 कप)
  3. बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच
  4. बेकिंग पाउडर - 1 1/2 छोटी चम्मच
  5. मक्खन या शुध्द घी - 100 ग्राम ( आधा कप)
  6. क्रीम - 100 ग्राम
  7. पाउडर चीनी - 200 ग्राम (एक कप)
  8. दूध - 100 ग्राम ( लगभग आधा कप)
  9. काजू - 20 - 25 ( छोटे टुकड़े में काट लीजिये)
  10. किशमिश - 20-25

• विधि :-

मैदा को बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के साथ मिलाकर चलनी से 2 बार छान लीजिये.
छैना या पनीर को किसी थाली में डालकर अच्छी तरह हथेली से मसल करके चिकना कर लीजिये.
• पनीर घर में कैसे बनायें :-
मख्खन, क्रीम और चीनी को डाल कर अच्छी तरह फैट लीजिये, आप इसके लिये मिक्सर का प्रयोग कर सकती है, इस मिश्रण में चिकना किया हुआ छैना मिलाकर फैटिये.
अब मैदा मिलाइये और अच्छी तरह मिलाइये, थोड़ा थोड़ा दूध डालकर एक ही दिशा में फैटिये, इस तरह केक का पेस्ट तैयार कर लीजिये. काजू डालकर पेस्ट में मिला दीजिये. (आ चाहें तो इसमें एक छोटी चम्मच इन्स्टैन्ट काफी मिला दीजिये, इससे केक का कलर आ जाता है)
बर्तन जिसमें केक बनाना हैं उसे चिकना कीजिये और एक छोटी चम्मच मैदा डालकर चारों ओर फैला दीजिये, इस तरह बर्तन की पूरी सरफेस पर मैदा की पतली परत बन जाती है.
ओवन को 200 सेग्रे. पर गरम (pre heat ) कीजिये.
केक के पेस्ट को बर्तन में डालिये और केक को बेक होने के लिये ओवन में रखिये. ओवन का तापमान 180 सेग्रे. पर सैट करके केक को 25 मिनिट के लिये बेक होने दीजिये. अब तापमान को 160 सेग्रे पर सैट कर दीजिये और 30 मिनिट तक केक को बेक होने दीजिये. ओवन खोलिये और केक में चाकू डाल कर टैस्ट कीजिये, यदि चाकू केक से साफ बाहर निकल आता है तब आपका केक बन चुका है, यदि चाकू के ऊपर केक का मिश्रण चिपक कर आता है तब केक को 10 मिनिट के लिये और बेक करने के लिये रख दीजिये और टैस्ट करके देख लीजिये.
छैना का केक (Paneer Cake) बन चुका है, छैना केक को अपने मन पसन्द आकार में काटिये और खाइये. बचे हुये केक को एअर टाइट कन्टेनर में रख कर फ्रिज में रख कर 3 दिन में खतम कर लीजिये,
छैना पनीर केक (Eggless Paneer Cake) को 3 दिन से अधिक मत रखिये.

एक टिप्पणी भेजें