Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

– इस पानी में ढेर सारा प्रोटीन होता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे- मांसपेशियों की ताकत बढ़ाना, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, कैंसर और एचआईवी जैसे रोगों से बचाना, लो ब्‍लड प्रेशर ठीक करना, हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक से बचाना

– आटे को पानी की जगह फटे दूध के पानी से गूंदें. इससे रोटियां या पराठे नर्म और पौष्टिक बनेंगे. इसे थेपला या और किसी रेसिपी का आटा गूंदने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

– इस पानी को उपमा में डालें. इससे उपमा का स्‍वाद और भी ज्‍यादा बढ़ जाएगा. इसमें टमाटर या दही की जगह फटे दूध का पानी ही मिलाएं.

– फटे दूध के पानी को फल और सब्‍जियों के जूस में मिक्‍स करें. जूस में पानी की जगह इसे मिक्स करें.

– सब्जी की में ग्रेवी टमाटर, अमचूर, इमली या दही से खटास ज्यादा हो जाए तो खट्टेपन को कम करने के लिए इस पानी को ग्रेवी में डालकर पकाएं. सब्जी का खट्टापन कम हो जाएगा.

– फटे दूध के पानी को चावल, पास्‍ता या सब्‍जी पकाने में उपयोग करें. ऐसा करने से इनमें एक अलग और अच्छा फ्लेवर आएगा.

– सूप बनाते वक्‍त स्‍टॉक या पानी नहीं है तो फटे दूध के पानी का इस्तेमाल करें. इससे सूप में बेहतर स्वाद भी आता है. स्टॉक या पानी कि जगह इसे मिक्स करना ज्यादा अच्छा होगा.

– बालों को शैंपू करने के बाद, दुबारा इस पानी से सिर को धोएं। फिर 10 मिनट तक ऐसे छोड़ दें और फिर हल्‍के गरम पानी से सिर को साफ कर लें। जब बाल सूख जाएं तब उसमें कंघी करें, जिससे बाल उलझे नहीं।

– इससे चेहरे को धो कर आप उसे मुलायम, टोन्‍ड, नरम और साफ बना सकती हैं। इस पानी में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि सिर और त्‍वचा का pH बैलेंस बनाए रखते हैं। अगर आपके पास बाथटब है तो उसमें 1-2 कप इस पानी को मिलाएं और उसमें खुद को 20 मिनट तक डुबोए रखें।
– इस पानी को सादे पानी के साथ मिला कर पौधों को सींचे। इसे पानी में घोल कर ही प्रयोग करें क्‍योंकि यह बहुत ज्‍यादा एसिडिक होता है, जिससे पौधे जल सकते हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें