जिन काले धब्बों वाले केलों को खराब समझ कर फेंक देते है दरअसल उनसे होता है इन खतरनाक…


दुनिया में बहुत प्रकार के फल होते हैं. जिसमें से हमें कुछ ही फल ऐसे हैं जिनका नाम हमें पता है. फलों का नाम सुनते ही हमारी जुबान पर सबसे पहले सेब, केले, संतरा, अंगुर का ही नाम सामने आता हैं. लेकिन इसके अलावा कुछ फल इतने कीमती होते हैं जिनको हम खरीद भी नहीं पाते हैं. लेकिन कुछ दिनों तक रखे रहने के बाद वह सबसे कीमती फल भी खराब होना शुरू हो जाते हैं. लेकिन इसी बीच एक ऐसा फल हैं, जिसको चाहे कितने भी दिन तक रखों कभी खराब नहीं होता हैं और हम उसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं.

जी हा’ हम बात कर रहे हैं, केले कि जिसके पेड़ की पूजा भी की जाती है, और आपको सुनकर हैरानी होगी, कि ये केले का फल ऐसा फल है जो कभी भी खराब नहीं होता है. और यही एक ऐसा फल है, जो हमारे शरीर में बहुत ही जल्दी से ऊर्जा का प्रदान करता है. लेकिन कुछ लोग केले के ज्यादा पक जाने पर उसको खराब समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन जब उनको काले धब्बों वाले केलों के जबरजस्त फायदों के बारे में सुनेंगे तो कभी भूलकर भी केले को फेंकेंगे नहीं. अब हम बताने जा रहे हैं ज्यादा पके हुए केले के गजब के फायदे.

ज्यादा पके हुए केले के सेवन करने के फायदें

केला एक ऐसा फल है, जो आपको हर मौसम में मिल जायेगा. और काफी सस्ता भी होता है जिसको सभी खरीद सकते   हैं. एक रिसर्च के अनुसार केले के नियमित सेवन से हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाली बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है. क्योंकि केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता हैं, और रोज़ एक ही केला खाने से हमारा तन और मन पूरी तरह से तंदुरुस्त रहता है. जानकारी के लिए आपको बता दें, कि केले में फाइबर और शुगर का बेहतरीन स्त्रोत होता हैं. और केले में विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है. केले में पानी की 64.3 और प्रोटीन 1.3 मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़े - भूल कर भी ये 6 मूर्तियों को घर के मंदिर ना रखे, नहीं तो हो जायेंगे बर्बाद

फेट बढ़ाने और गर्भवती महिलायों के लिए लाभदायक

जी हा’ आप किसी जिम में अपने अच्छी बॉडी बनाने के लिए जाते है तो जीम का ट्रेनर हमें सबसे पहले केले का सेवन करने की सलाह देता है, और जब कोई महिला गर्भवती होती है. तो उसको ज्यादा एनर्जी के लिए केले का सेवन करना भी जरूरी होता है, क्योंकि गर्भवस्था के दौरान महिलायों को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यका होती है. इसलिए गर्भवती महिला को अपने आहार में केले को शामिल करने की सलाह भी दी जाती है.

कैंसर से मुक्ति दिलाता हैं

कुछ वैज्ञानिकों का कहना हैं. कि फलों के नियमित सेवन मानव शरीर के लिए बहुत आवशयक होता हैं और चोंकाने वाली बात ये है. कि जब केला ज्यादा पक जाता है, तो उसका सेवन करने के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को कभी पास आने ही नहीं देता है.जो लोग मधुमेय रोगों से परेशान है उनके लिए भी केला काफी लाभदायक होता है. क्योंकि जब केला ज्यादा पक जाता है. तो उसमें गुणों की मात्रा 8 प्रतिशत और बढ़ जाती है जिसको लोग खराब समझ लेते है.

एक टिप्पणी भेजें