दिवाली के नए कपड़े खरीदने से पहले ये पोस्ट जरूर पढ़ ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा

दिवाली का पर्व अब बस कुछ ही दिनों की दूरी पर हैं. ऐसे में पुरे देश में इस त्यौहार को धूम धाम से मनाने की खूब तैयारियां चल रही हैं. जहाँ एक तरफ मम्मियां दिवाली के लिए तरह तरह के पकवान बनाने में व्यस्त हैं तो वहीँ पापा लोग घर की साफ़ सफाई और दीवारों पर नया रंग पुतवाने में लगे हैं. दिवाली वाले दिन बच्चों और युवाओं को नए कपड़े खरीदने का भी शौक होता हैं.

यदि आप नए कपड़े खरीदने में आलसी कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि ये दिवाली पुराने कपड़ो में ही निकाल लेंगे तो पहले ये जान ले कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन सिर्फ कोरे (नए) कपड़े पहनकर ही किया जाता हैं. यही कारण हैं कि दिवाली पर नए कपड़े ख़रीदने की परंपरा हैं. लेकिन इसके पहले कि आप नए कपड़ों की खरीदारी करने जाए ये पोस्ट जरूर पढ़ ले.

इसे भी पढ़िएदिवाली के दिन जरूर खरीदे झाड़ू, आपको करोड़पति बनने से कोई नही रोक सकता

दिवाली पर इन रंगों के कपड़े पहनना होता हैं शुभ

वास्तु के अनुसार दिवाली पर कुछ ख़ास रंग के कपड़े पहनना ही शुभ माना जाता हैं. यदि आप नियमो के द्वारा तय किए गए रंगों के कपड़े नहीं पहनते हो तो आपकी दिवाली अशुभ हो सकती हैं. वास्तु की माने तो दिवाली वाले दिन लाल, नारंगी, हरा, नीला, पिला इत्यादि  रंग के कपड़े पहनना शुभ होता हैं. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन वाले दिन लाल, नारंगी या पीले वस्त्र पहनने की सलाह दी जाती हैं. इन रंगों के वस्त्र पहनकर लक्ष्मी माँ का पूजन करने पर वह जल्दी प्रसन्न होती हैं.

इसको भी पढ़िएदीवाली पर लक्ष्मी पूजन से पहले कर ले ये एक काम, माँ लक्ष्मी खुद देंगी अपार सम्पति का वरदान !

दिवाली पर इन रंगों के कपड़े पहनना होता हैं अशुभ

यदि आप दिवाली पर कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे कि आप काले, भूरे और ग्रे (स्लेटी) रंग के कपड़े ना ख़रीदे. इन रंगों के कपड़े दिवाली के पर्व पर पहनना अशुभ होता हैं. यदि आप इन रंगों के कपड़ो को पहन लक्ष्मी माँ की पूजा करोगे तो वो प्रसन्न नहीं होगी.

यह भी पढ़िए ऐसे दूर करें घर के वास्‍तुदोष, ताकि दोगुनी हो खुशियां

दोस्तों एक और चीज का ध्यान रखे. इस दिवाली जब आप कपड़े लेने जाए तो किसी अपने को, ब्राहमण को या किसी गरीब को कपड़े गिफ्ट करना बहुत अच्छा शगुन माना जाता हैं. ऐसा करने से आपके घर हमेशा बरकत बनी रहती हैं.

एक टिप्पणी भेजें