प्याज़ को हाथ पर रगड़ने के होते हैं ये चमत्कारिक फ़ायदे,जानकर दंग रह जायेंगें


एक कहावत है ना कि जो चीज़ हमें सबसे ज्यादा रुलाती है वो ही हमे सबसे ज्यादा ख़ुशी या यूँ कहिये सबसे ज्यादा फ़ायदा देती है. ये बात हमने खासकर कड़वी दवाओं के सन्दर्भ में सुनी होती है. जहाँ माँ हमें ये दवाइयां पिलाने के लिए इस तरह की बातें किया करती थीं और ये सही भी था. आखिर उन दवाओं से हम ठीक भी तो हो जाया करते थे, लेकिन आज हम यहाँ किसी कड़वी दावा की नहीं बल्कि प्याज की बात करने जा रहे हैं.


जी हाँ सुनने में एक बार को अजीब ज़रूर लग सकता है लेकिन प्याज़ का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों को ठीक करने में भी कर सकते हैं. तो आईये बिना वक़्त जाया किये जानते हैं प्याज़ के कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण फ़ायदे. ये बात तो आपको पता ही है कि प्याज खाना सबको पसंद है लेकिन सभी आँखों में आंसू आने कि वजह से इसे काटने से कतराते हैं और कई बार तो प्याज के इसी आंसू आने वाली वजह से लोग इसे खाते भी नहीं है तो यहाँ हम आपसे इतना ही कहेंगें कि चाहे कुछ भी क्यूँ ना हो जाये आपको भी अपनी डेली डाइट में प्याज को ज़रूर सम्मिलित करना चाहिए क्योंकि इससे इतने फायदे होते हैं जो शायद हम आप सोच भी नहीं सकते है.

यह भी पढ़े - बालों से जाने महिला के स्वभाव के बारे में..

अबतक तो आपने भी जान लिया होगा कि भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना चमत्कारी साबित हो सकता है. यहाँ ये भी बात जानने और मानने वाली है कि सैंडविच, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है.हाँ लेकिन अगर आपको डर है कि प्याज खाने से दुर्गंध आएगी तो खाने के बाद आप माउथ फ्रेशनर खा सकते हैं या फिर ब्रश भी कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें