शनिवार को घर पर नहीं लानी चाहिए ये चीज़ें


वस्तुएं या संसाधन मानव का जीवन सहज और सरल बनाते हैं। यूं तो किसी भी वस्तु के उपयोग या क्रय करने का समय उसकी आवश्यकता पर ही निर्भर करता है, परंतु ज्योतिष शास्त्र में भी इसके कुछ नियम बताए गए हैं। घर में हर रोज इस्तेमाल की जाने वाली छोटी-मोटी चीजें अक्सर खत्म हो ही जाती हैं। इन चीजों को बाजार से लाने के लिए किसी खास दिन का ध्यान नही रखा जाता लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजे हैं, जिन्हें शनिवार के दिन खरीदना नही चाहिए। हम आपको बताते हैं कि वो कौन-सी चीजें है जिन्हें शनिवार के दिन खरीदकर घर लाना खुशहाली के लिए अच्छा नही होता। जानिए ऐसी कौनसी वस्तुएं हैं जो शनिवार को घर नहीं लानी चाहिए या इस दिन इन्हें नहीं खरीदना चाहिए।


शनिवार को घर पर नहीं लानी चाहिए ये चीज़ें

# लोहे का सामान : भारतीय समाज में यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही है कि शनिवार को लोहे का बना सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिवार को लोहे का सामान क्रय करने से शनि देव कुपित होते हैं। इस दिन लोहे से बनी चीजों के दान का विशेष महत्व है। लोहे का सामान दान करने से शनि देव की कोप दृष्टि निर्मल होती है और घाटे में चल रहा व्यापार मुनाफा देने लगता है।

# सरसों के तेल : इस दिन तेल खरीदना भी अच्छा नही समझा जाता। इससे खाना बनाकर दान करना शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार, शनिवार को सरसों या किसी भी पदार्थ का तेल खरीदने से वह रोगकारी होता है।

यह भी पढ़े - साल 2018 की शुरुआत में ही इन दो राशि वालो की चमकेगी किस्मत

# काले तिल : काले तिल का उपयोग पूजा में किया जाता है लेकिन शनिवार के दिन तिल खरीदना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन तिल खरीदने से शुभ कामों में बाधा पड़ती है।

# कैंची : कैंची ऐसी चीज है जो कपड़े, कागज आदि काटने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। पुराने समय से ही कपड़े के कारोबारी, टेलर आदि शनिवार को नई कैंची नहीं खरीदते। इसके पीछे यह मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई कैंची रिश्तों में तनाव लाती है। इसलिए अगर आपको कैंची खरीदनी है तो किसी अन्य दिन खरीदें।

# इंधन : रसोई में सिलेडर जैसे और भी कई तरह के इंधनो की जरूरत पड़ती है लेकिन कहा जाता है कि शनिवार को घर पर ईधन लाने से परिवार को कष्ट पहुंचाता है।

# जूते : काले जूते हर कोई पहनना पसंद करता है लेकिन अगर आप जूते खरीदने जा रहे हैं तो शनिवार इन्हें न ही खरीदे तो बेहतर होगा। मान्यता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने वाले को कार्य में असफलता दिलाते हैं।

इसे भी पढ़े - जानिए आपके पैर की उंगलियां क्या कहती है आपके स्वभाव के बारे में

# झाडू : झाडू लगाने से पॉजीटिव एनर्जी का सारे घर में संचार होता है। इस दिन घर में झाडू लाने से दरिद्रता आती है।

# स्याही : विद्या मनुष्य को यश और प्रसिद्धि दिलाती है और उसे अभिव्यक्त करने का सबसे बड़ा माध्यम है कलम। कलम की ऊर्जा है स्याही। कागज, कलम और दवात आदि खरीदने के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन गुरुवार है। शनिवार को स्याही न खरीदें। यह मनुष्य को अपयश का भागी बनाती है।

# चक्की
इसी प्रकार अनाज पीसने के लिए चक्की भी शनिवार को नहीं खरीदनी चाहिए। माना जाता है कि यह परिवार में तनाव लाती है और इसके आटे से बना भोजन रोगकारी होता है।

# नमक
नमक हमारे भोजन का सबसे अहम हिस्सा है। अगर नमक खरीदना है तो बेहतर होगा शनिवार के बजाय किसी और दिन ही खरीदें। शनिवार को नमक खरीदने से यह उस घर पर कर्ज लाता है। साथ ही रोगकारी भी होता है।

एक टिप्पणी भेजें