रिसर्च में हुआ चौकाने वाला खुलासा: जो व्यक्ति पार्टनर से चिपक कर सोता हैं वो…


दुनियां में दो प्रकार के लोग होते हैं. पहले वो जिन्हें बिस्तर पर पैर पसार के, खुल कर अकेले सोना पसंद होता हैं. वहीँ दुसरे टाइप के लोगो को अकेले सोना पसंद नहीं होता हैं. इन्हें कमरे में अपने साथ कोई और भी चाहिए होता हैं.


हाल ही में अमेरिका की एक संस्था ने 1000 लव कपल्स पर शौध किया हैं. इसमें 500 लव कपल्स ऐसे थे जो रात में अकेले या दूर दूर सोते थे और वहीँ अन्य 500 ऐसे लोग थे जो रात में एक दुसरे से चिपक कर सोते थे. रिसर्च में पाया गया कि एक दुसरे से चिपक कर सोने वाले लव कपल्स शारीरिक और मानसिक रूप से कही ज्यादा फीट थे. वहीँ जो लव कपल्स अकेल या दूर दूर सोते थे उनके जीवन में कुछ ना कुछ शारीरिक या मानसिक परेशानियाँ बनी रहती थी. इस रिसर्च के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि अपने पार्टनर से चिपक कर सोने से कई स्वास्थवर्धक लाभ होते हैं. आज हम आपको उन्ही लाभों से रूबरू करवाएंगे…

पार्टनर से चिपक कर सोने के फायदें 

1. जो लोग अपने पार्टनर से चिपक कर सोते हैं उन्हें कभी भी अकेलेपन का एहसास नहीं होता हैं. ऐसे लोगो को रात में अच्छे से नींद आती हैं जिसकी वजह से अगले दिन वो एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

यह भी पढ़े - साल 2018 की शुरुआत में ही इन दो राशि वालो की चमकेगी किस्मत

2. एक दुसरे से गले लग कर सोने वाले लोगो को सिरदर्द की शिकायत बहुत कम या ना के बराबर होती हैं. ऐसे लोगो का दिमाग रात भर शांत रहता हैं और सुबह उठने पर उन्हें सिरदर्द नहीं होता हैं.

3. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग शादी के पहले चिडचिडे हुआ करते थे वे शादी के बाद अपने पार्टनर के गले लग के सोने लगे और उनका चिड़चिड़ापन दूर हो गया.

4. जब व्यक्ति रात में अकेले सोता हैं तो उसके दिमाग में कई सारी चिंताए चलती रहती हैं. लेकिन पार्टनर के साथ गले लगा के सोने से वह व्यक्ति उन चिंताओं के बारे में भूल जाता हैं और उसे होने वाला मानसिक तनाव कम हो जाता हैं.

5. रिसर्च में ये भी पाया गया कि जो व्यक्ति अपने पार्टनर को गले लगा कर सोते हैं उनकी यादाश्त काफी तेज़ हो जाती हैं. ऐसे व्यक्ति का दिमाग शार्प होने लगता हैं और उसे नए नए आईडिया सोचने में और समस्याओं को सुलझाने में आसानी होती हैं.

यदि आपको भी अकेले सोने की आदत हैं या आप अपने पार्टनर से दूर हट के सोते हो तो आज से ही अपनी ये आदत बदल दो.

एक टिप्पणी भेजें