रात में सरसों के तेल के फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे, डॉ की दवाई भी इसके आगे फेल है


सरसों का तेल खाने में ही नहं बल्कि बहुत सी बिमारियों में भी  काम आता है. सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो कि हमारी सेहत और सुदरंता दोंनो के लिेए ही फायदेमंद होते हैं. हर किसी के किचन में सरसों का तेल जरूर होता हैं। सके अलावा यह त्वचा में होने वाले किसी संक्रमण, शरीर के विषाक्त पदार्थों और रेशेज से लड़ने में मदद करता है।यह भारत में हर किसी के घर में मिल सकता है,लेकिन आज हम आपको बतायेंगे सरोसे के तेल के वो फायदे जो शायद कोई नहीं जानता होगा.


अगर किसी को माइग्रेन होता है तो  सरसों के तेल की कुछ बुँदे अपने सर में डालकर 5 दिनोतक लगातार मालिश करें.इसके अलावा आप .नाक के अंदर सरसों के तेल की कुछ बुँदे डालने से माइग्रेन के दर्द से धीरे धीरे आराम मिल जायेगा.

यह भी पढ़े - खाने में तेल की मात्रा कितनी होनी चाहिए ?

यदि किसी के बाल झड़ने हो या फिर बालों में रुसी हो तो आप हफ्ते में दो बार सरसों का तेल जरुर लगाएं,इससे बाल मजबूत होते हैं साथ ही. दो मुहे होने से रोकता है.

यहि आपको गैस की परेशानी है तो आप एक चुटकी हींग ले और उसमें गर्म सरसों का तेल मिलायें फिर पेट पर नाभि के चारो तरफ मालिश करे .इससे आपको आराम मिलेगा.

एक चम्मच सरसों के तेल में नीबू और सेंधा नमक मिलाकर मंजन करे इससे आपके दांतों का पीला पन दूर हो जायेगा और मशूड़ो की समस्याम भी दूर हो जायेगी. यदि दांत में कीड़े लग गये है तो सरसों के तेल में नमक और हल्दी मिलकर अपने दाँतों में लगाये ऐसा करने से आपको पायदा मिलेगा.

यदि आपको नींद नहीं आती है तो सोने से पहले अपने पैर पर गर्म तेल की मालिश करें.

एक टिप्पणी भेजें