Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

सर्दी के मौसम में बाकला की फली बाजार में मिलने लगतीं हैं. नर्म नर्म बाकला की फली को आलू के साथ मिलाकर बनाई हुई सब्जी का स्वाद आप सभी को बहुत पसंद आयेगा.

आवश्यक सामग्री - 

बाकला फली - 250 ग्राम
आलू - 3 (250 ग्राम)
तेल - 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
हींग - 1 पिंच
जीरा - ½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - ½ छोटी चम्मच
अदरक पेस्ट - 1 इंच टुकडा़
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

बाकला की फली के दोनों तरफ से डंठल तोड़े और फली के किनारों पर से धागे निकल रहे हों तो वह भी निकाल दीजिए. सारी फलियों से धागे और डंठल हटा दीजिये, अब फलियों को अच्छी तरह धो लीजिए, छलनी में रखकर पानी को निकल जाने दीजिये, इन फलियों को करीब 1/2 -1/2 इंच के टुकडों में काट कर तैयार कर लीजिए.

आलू को छील लीजिये और अच्छी तरह साफ पानी से धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.
पैन में 2-3 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये. गरम तेल में हींग और जीरा डाल दीजिये. जीरा तड़कने के बाद हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल कर चमचे से चलाते हुये भूनिये.

कटे हुये आलू और बाकला फली को मसाले में डाल दीजिए, नमक और लाल मिर्च डालकर सब्जी को 1-2 मिनिट तक भूनिये, सब्जी में 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर, सब्जी को ढककर के धीमी आंच पर 3-4 मिनिट तक पकने दीजिये.

सब्जी का ढक्कन खोलिये, चमचे से चलाइये, यदि सब्जी में पानी कम दिख रहा हो तो थोड़ा सा पानी और डाल दीजिये, सब्जी को फिर से ढककर 3-4 मिनिट के लिये धीमी गैस पर पकाइये, सब्जी का ढक्कन खोलिये, चमचे से चलाइये, चैक कीजिये, आलू और बाकला नरम नहीं हुये हों तो आलू के नरम होने तक सब्जी को पका लीजिये, आलू के नरम होने पर सब्जी में अमचूर पाउडर, आधा हरा धनियां और गरम मसाला डालकर मिलाइये. बाकला आलू की सब्जी तैयार है.

सब्जी को प्याले में निकालिये. हरा धनिया सब्जी के ऊपर डालकर सजाइये. गरमा गरम बाकला आलू की सब्जी चपाती, परांठे या चावल के साथ परोसिये और खाइये.

3-4 सदस्यों के लिए
समय 35 मिनिट
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें