Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

बाजार में कई तरह के बेसन के से़व मिलते है. ये अलग अलग मसालों और दालों के आटे मिला कर बनाये जाते हैं. लेकिन सिर्फ बेसन और मसालों को मिलाकर बनाये कुरकुरे सेवों का स्वाद अलग होता है. इन्हें आप घर में भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं. आइये आज हम बेसन के नमकीन सेव बनायें.

सामग्री -
  • बेसन - 200 ग्राम (2 कप)
  • तेल - 50 ग्राम (1/4 कप)
  • नमक - स्वादानुसार ( 1/2 छोटी चम्मच)
  • काली मिर्च  - 1/4 छोटी चम्मच ( दरदरी कूट लीजिये)
  • अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच
  • लोंग -4-5 ( दरदरी कूट लीजिये)
  • दालचीनी - 1 इंच टुकड़ा दरदरी कुटी हुई
  • बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम
  • तेल - सेव तलने के लिये
विधि -

बेसन को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये,  तेल, नमक, अजवायन, लोंग, दाल चीनी, काली मिर्च और बेकिंग सोडा डाल कर मिलाइये.  गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये (आटा चपाती बनाने के लिये गूथा गये आटे से भी नरम होना चाहिये) आटे को ढककर 10 मिनिट के लिये सैट होने के लिये रख दीजिये.  सेव बनाने के लिये बेसन का गूथा हुआ आटा तैयार है.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल को चैक करने के लिये, थोड़ा सा आटा तोड़ कर गरम तेल में डालिये आप देखेंगे कि वह आटा तुरन्त कढ़ाई के तले से उठ कर तेल के ऊपर आकर तैरने लगता है, सेव तलने के लिये तेल पर्याप्त गरम है.

सेव बनाने के लिये झावे प्रयोग में लाये जाते हैं, जितने मोटे सेव बनाने होते हैं, उतनी बड़ी जाली का झावा प्रयोग में लाया जाता हैं, अगर आप झावे से सेव बनाना चाहते हैं तो, झावा आपके पास होना ही चाहिये. झावे को कढ़ाई के ऊपर रखिये, अब आप आटे से एक चौथाई आटा निकालिये और झावे पर रखिये, हाथ से आटे को दबाब दीजिये, झावे के नीचे से सेव निकल कर तेल में जाने लगेगें, सारे आटे को दबाकर सेव निकाल दीजिये, सेव यदि झावे से चिपके हों तो चाकू की सहायता से हटा कर तेल में गिरा दीजिये.  सेवों को सिकने पर पलटिये और हल्का ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये.

तले सेव किसी प्लेट या थाली में नैपकिन पेपर बिछा कर उस पर रखिये.  इसी तरीके से फिर से आटा झावे के ऊपर रखिये और दबाइये तथा सेव बनायें और तल लीजिये. सारे सेव इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिये.

झावे की जगह सेव बनाने की मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  ये मशीन अनेकों माडल में और लगभग हर किचन के बरतन की दुकान पर मिल जाती हैं.
अगर आप यह सेव मशीन से बनाना चाहते हैं, तब  जितने मोटे सेव बनाने हैं उसके अनुसार जाली चुन कर मशीन में लगाइये, गूथा हुआ आटा मशीन में भरिये, मशीन का ढक्क्न बन्द कीजिये, मशीन को गरम तेल के ऊपर ले जाइये, तथा हाथ से हत्थे को दबाब दीजिये, सेव जाली से निकल कर तेल में गिरने लगेगें, जितने सेव एक बार में तले जा सके उतने सेव कढ़ाई में डालिये और मशीन हटा लीजिये. सेवों को सिकने पर पलटिये और हल्का ब्राउन होने तक तल कर निकालिये.  ये सेव किसी प्लेट या थाली में नैपकिन पेपर बिछा कर उस पर रखिये.  इसी तरीके से फिर से आटा मशीन के अन्दर डालिये, मशीन को तेल के ऊपर ले जाइये और पिस्टन को दबाइये तथा सेव बनाइये और तल लीजिये. सारे सेव इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिये.

बेसन के नमकीन सेव तैयार है,  सेव थोड़ी देर ठंडे होने दीजिये, ठंडे होने के बाद आप देखिये ये सेव कितने कुरकुरे हो गये हैं,  ताजा ताजा बेसन के नमकीन सेव परोसिये और खाइये.  बचे हुये सेव किसी एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिये, जब भी आप का मन करे ये नमकीन सेव कन्टेनर से निकालिये और खाइये.  बेसन मसाला नमकीन सेव 2 महिने तक भी खराब नहीं होंगे.
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें