Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

आवश्यक सामग्री 
  • मैदा – 200 ग्राम (2 कप)
  • घी या मक्खन – 60 ग्राम ( एक चौथाई कप से थोड़ा सा ज्यादा)
  • पिसी चीनी – 100 ग्राम ( आधा कप )
  • कन्डैस्ड मिल्क – 200 ग्राम (आधा टिन)
  • चॉकलेट पाउडर – 50 ग्राम
  • इन्स्टैन्ट काफी पाउडर – एक छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
  • दूध – 200 ग्राम (एक कप)
  • बेकिंग पाउडर – एक छोटी चम्मच
  • नमक – एक चौथाई छोटी चम्मच ( यदि आप चाहें)
विधि
केक बनाने के लिये सर्वप्रथम बर्तन को ग्रीज कर लीजिये । जिस बर्तन मे केक बनाना है उसके चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन  लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा लेकर  घी लगे बर्तन में डालकर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाय ।

अब मैदा में नमक और बेकिंग पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिये । अब  मक्कन या घी को पिघला लीजिये और चीनी को बारीक पीसकर पाउडर बना लीजिये । किसी पर्याप्त बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से एक ही डायरेक्शन में अच्छी तरह फैटिये, इसमे कन्डैन्स्ड मिल्क और चौकलेट मिलाकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिये ।

अब इस मिश्रण में छनी हुई मैदा को थोड़ा थोड़ा करके डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये (गुठ्लियां नहीं रहनी चाहिये) , सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिये,  फैटते समय एक ही डायरेक्शन  रखिये । इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिये, केक के लिये पकोड़े बनाने के लिये जैसा पतला पेस्ट तैयार कीजिये ।  केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं ।

अब एक कुकर लेकर उसके अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला दीजिए क्योंकि कुकर में केक बनाने के लिये केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है । नमक फैलाने से केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगेगा और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखेगा ।

कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिये ।  दो ढाई मिनट में कुकर केक बनाने के लिये पर्याप्त गरम हो जाएगा ।

केक के पेस्ट को ग्रीज किये हुये बर्तन में डालिये और इस बर्तन को पहले से गरम किये हुये कुकर में रखिये, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिये, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइये. केक को बिलकुल धीमी आग पर  45 मिनिट तक पकाइये.  लगभग पेंतालीस मिनट में केक अच्छी तरह से बन जायेगा ।

कुकर खोलिये, केक को चैक करने के लिये केक में चाकू की नोक  गढ़ाईये और देखिये कि वह चिपकती है या नही,  यदि चाकू से केक नहीं चिपकता तब आपका केक बन गया है ।

कुकर को केक कन्टेनर सहित अच्छी तरह  ठंडा होने दीजिये.  केक को ठंडा होने दीजिये, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर लीजिये । केक को प्लेट में निकाल लीजिये । अब आप इसे चाहे तो चॉकलेट मिली फ्रेश क्रीम से केक को सजा सकते है । केक को मनपसन्द आकार मे काट कर परोसे ।
सावधानियां:
केक का घोल ज्यादा गाड़ा और ज्यादा पतला न हो, घोल को पकोड़े के घोल जैसा रखा जाता है ।
केक का घोल बनने के बाद तुरन्त बेक करने रखें, घोल को देर तक रखने के बाद बेक करने रखेंगे, तब केक अच्छा नहीं फूलता ।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें