कार्तिक मास में करें ये कार्य और हमेशा के लिए पाएं सुख-सम्पति का लाभ


हिन्दू धर्म शास्त्र में कार्तिक महीने को सबसे पवित्र माना जाता है। ऐसी मान्यता है की इस महीने में पुरे 30 दिनों तक अगर कोई कुछ विशेष कार्यों को करे तो उसे निश्चित रूप से सुख और संपत्ति का लाभ होता है। हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार इस माह को विष्णु जी और शिव जी का सबसे पसंदीदा माह माना जाता है और इसलिए इस कार्तिक माह की मान्यता सबसे ज्यादा है। आज हम आपको बताने जा रहे है की कार्तिक महीने में कौन से ऐसे काम है जिसे करके आप भी सुख-सम्पति का लाभ उठा सकते हैं।

सूर्योदय से पहले करें स्नान

ऐसा माना जाता है की कार्तिक महीने में लोगों को सूर्योदय के पहले और शाम को जरूर नहाना चाहिए। हिन्दू धर्मग्रंथो के अनुसार ऐसा करने से सभी पापों का नाश होता है और कष्टों से मुक्ति मिलती है। इस पावन महीने में 30 दिनों तक किये जाने वाले इस स्नान को बेहद पवित्र और गंगा में किये गए स्नान के समान माना जाता है। ऐसी मान्यता है की इस महीने सूर्योदय के समय किये गए स्नान को 1000 बार किये गए गंगा स्नान के तुल्य माना जाता है। स्नान करने के साथ साथ गयत्री मंत्र का जाप भी करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़िए - मिल्क केक बनाने की विधि

तुलसी के पौधे की पूजा अवश्य करें

कार्तिक माह में सुबह शाम तुलसी के पौधे की पूजा जरूर करनी चाहिए, विशेष रूप से सुबह शाम धूप-दीप दिखाना चाहिए। तुलसी पूजन के दौरान तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें और तुलसी मंत्र जाप भी करें। तुलसी के पौधे को हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र माना गया है और इसके लाभ भी अनेक है। तुलसी पूजन कार्तिक माह में 30 दिनों तक करने से लोगों को निश्चित रूप से लाभ होता है।

इसको भी पढ़ोजिस घर में होती हैं यह चीजें वहां कभी नहीं रहते धन और सुख

सूर्योदय के समय घर और आस-पास की सफाई करें

ऐसी मान्यता है की अगर सूर्योदय से पहले घर की साफ-सफाई कर ली जाए तो लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है। कार्तिक माह में ऐसा करने से पुरे साल लक्ष्मी माता की कृपा आप पर बनी रहती है। इस माह में अपने घर और आस पास की विशेष सफाई रखनी चाहिए, इससे धन की प्राप्ति और घर में सुख-संपत्ति का वास होता है।

यह भी पढ़िए - घर में कॉकरोच, मच्छर-मक्खी या छिपकली से हैं परेशान तो ऐसे भगाएं

पुरे माह नियमपूर्वक उपवास करें

कार्तिक माह में कुछ लोग नियम पूर्वक पुरे 30 दिनों तक उपवास रखते हैं जिसमे उन्हें एक महीने तक ब्रह्मचर्य का पालन करना होता है और सिर्फ फलों पर निर्भर रहना होता है। उपवास के कुछ नियम बहुत ही कठिन होते हैं जैसे केले के पत्ते पर पुरे एक महीने तक खाना और जमीन पर सोना होता है। इसके अलावा जहाँ तक संभव हो सिर्फ ताज़े फल और सब्जियों का ही सेवन करें।

इन कुछ खास नियमों को अपनाकर आप भी कार्तिक के इस पवित्र माह का लाभ उठाये और सुख-संपत्ति की प्राप्ति करें।

एक टिप्पणी भेजें