दिवाली के दिन भूलकर भी ना करे ये 6 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल


दिवाली का त्यौहार हर साल कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता हैं. इस दिन हर घर में श्रीगणेश और लक्ष्मी जी को पूजा जाता हैं. शास्त्रों के अनुसार दिवाली वाले दिन माँ लक्ष्मी के घर आने की सम्भावना सबसे प्रबल होती हैं. यहीं कारण हैं कि इस दिन उनके आगमन के लिए पूरी दुनियां उनकी आराधना करती हैं.

लेकिन कुछ लोग गलती से दिवाली वाले दिन कुछ ऐसे काम कर देते हैं जिसके चलते माँ लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और आपके घर नहीं पधारती हैं. तो चलिए आज 6 ऐसे काम जानते हैं जिन्हें करने से माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

इसे भी पढ़िएआज ही घर ले आए मोरपंख और करे ये 7 काम, दुनियां होगी आपकी मुट्ठी में

दिवाली पर ये 6 काम करने से नाराज हो जाती हैं माँ लक्ष्मी

1. सूर्योदय के बाद उठाना: वैसे तो रोजाना ही सुबह जल्दी उठने की आदत अच्छी होती हैं. लेकिन दिवाली वाले दिनों में ख़ास तौर पर सूर्य उदय के पूर्व उठाना चाहिए. शास्त्रों में भी लिखा हैं कि जो व्यक्ति ब्रह्म मोहरत (सूर्योदय पूर्व) उठते हैं उनके द्वारा की गई पूजा से माता लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और आपके घर धन की कमी नहीं होती हैं.

2. सूर्यास्त के समय सोना: ऐसा माना जाता हैं कि शाम को सूर्यास्त के समय माँ लक्ष्मी हमारे घर प्रवेश करती हैं. ऐसे में यदि उन्हें घर के अन्दर कोई सोता हुआ दिख जाता हैं तो वो वापस चली जाती हैं. हालाँकि बीमार व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को इस समय सोने की छूट होती हैं.

3. नशा करना: इस दिन जो व्यक्ति किसी भी प्रकार का नशा करता हैं वो हमेशा दरिद्र ही बना रहता हैं. नशा करने से घर की पवित्रता समाप्त होती हैं. अपवित्र घर में लक्ष्मी माँ अपनी कृपा दृष्टि कभी नहीं बनाती हैं.

यह भी पढ़े - महिलाएं आज ही रात को सोने से पहले करे ये काम कभी नहीं होगी धन की कमी !

4. अपने से बड़ो का अनादर: वैसे तो आपको कभी भी अपने से बड़ो का अनादर नहीं करना चाहिए. लेकिन इस दिन यदि आप किसी बड़े का अपमान करते हैं तो देवी देवता क्रोधित हो जाते हैं और आपके घर दुखो के बादल बरसा देते हैं.

5. लड़ाई झगड़ा करना: जो लोग इस दिन घर में लड़ाई झगड़ा करते हैं उनके घर नकारात्मक उर्जा का समावेश हो जाता हैं. इस नकारात्मक उर्जा के कारण लक्ष्मी माँ दरवाजे से ही वापस लौट जाती हैं.

6. घर की साफ़ सफाई ना करना: इस दिन घर की साफ़ सफाई का विशेष महत्त्व होता हैं. जिस घर में साफ़ सफाई नहीं होती हैं उस घर में लक्ष्मी आना पसंद नहीं करती हैं.

एक टिप्पणी भेजें