सात जन्मों के साथ के लिए आपके पार्टनर में जरूरी है ये सात बातें


हर किसी को अपने लिए एक बेहतर जीवनसाथी का तलाश होती है.. होश सम्भालने के साथ ही इसके बारे में सपने सजने लगते हैं। यूं तो कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता, लेकिन फिर भी बेहतर जीवनसाथी का चुनाव करने में आपको कोई दिक्कत न हो, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। खासकर अगर आप किसी को डेट कर रहें और उसकेसाथ जीवन बिताने की सोच रहे हैं तो उसे जीवनसाथी बनाने से पहले आपको ये अच्छी तरह जान समझ लेना चाहिए कि उसकी और आपकी ताउम्र बन पाएगी या नही। अब आप सोच रहेंगे भला शादी से पहले ये कैस जान सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपके लिए परफेक्ट है कि नही..तो हम आपकी इस समस्या समाधान बता रहे हैं। आप अपनी पार्टनर के व्यवहार और कुछ आदतों से आसानी से जान सकते हैं वो आपने सही हमसफर चुना है या नही।

अक्‍सर लोग जीवनसाथी की तलाश में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमें ताउम्र पछताने पर विवश कर देती हैं. इसलिए जब भी आप अपने लिए तलाश रहे हों एक साथ, तो याद रखें कुछ बातों को। जैसे कि अगर आप किसी को थोड़ा बहुत पसंद करते हैं, उसकी कुछ आदतें आपको पसंद नहीं, लेकिन फिर भी आप यह सोचकर की बाद में सब ठीक होगा या बदल जाएगा उसके साथ रिश्‍ते को आगे बढ़ाते हैं, तो यह खतरनाक हो सकता है। ऐसे में बेहतर यही कि आप अपने पार्टनर को और उसकी आदतों को अच्छी तरह समझ बूझ लें आज हम आपको ऐसे है कुछ आदतों को बारे में बता रहे जिससे ये पता चलता है आपका पार्टनर आपके लिए सही है।

1 एक दूसरे को पूरी तरह अपनाना

कहते हैं पति पत्नी की रिश्ता दो जिस्म एक जान जैसे होता है ..शादी के बाद दो अलग अलग परिवेश के लोग हमेशा के लिए एक हो जाते हैं । ऐसे में जरूरी है कि दोनो एक दूसरे को ना सिर्फ औपचारिक रूप से अपनाए बल्कि एक दूसरे की हर छोटी बड़ी जरूरतों, अहमियतों को समझें ..पसंद नापसंद को प्राथमिकता दें। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको और आपसे जुड़ी हर चीज और व्यक्ति को अहमियत देता है तो फिर वो आपके लिए सही लेकिन अगर आपके पार्टनर को आपकी अहमियत नही समझता और आपसे जुड़े व्यक्ति को और बाकी चीजों को प्रथमिकता नही देता तो फिर आपको अपने रिश्ते को आगे ले जाने से पहले सोच लेना चाहिए।

यह भी पढ़े - जाने.. किस महीने में जन्म लेने वाली स्त्रियां होती है धनवान और पुत्रवान

2 दूसरे के लिए सकारात्मक बदलाव लाना

हर इंसान में कोई ना कोई कमी होती है ..अगर आपके पार्टनर में भी कुछ ऐसी कमी है जो आपको परेशान करती है तो आप उसे उन्हें खुलकर बता दें और अगर वो आपके लिए अपने में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए खुशी खुशी तैयार हो जाते हैं तो जीवनसाथी के लिए आपका चुनाव सही, पर वहीं वो बदलाव लाने से मना करते हैं या आपके द्वारा अपनी बताई कमी पर ऐतराज जताते हैं तो समझे कही ना कही कुछ सही नही है और आपका पार्टनर आपके लिए सही नही है।

3 ना हो कोई राज

पति पत्नी का रिश्ता जीवन का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता है जो पूरी तरह एक दूसरे के लिए समर्पित होने का रिश्ता है | अतः इसमें एक दूसरे के प्रति सम्मान और एक दूसरे कि खुशियों के लिए समर्पण कि भावना आवश्यक है | अगर आपका पार्टनर आपसे अपनी हर अच्छी-बुरी बात शेयर करता है तो वह सच में आपसे प्यार करता है, और आपके ऊपर उसे बेहद भरोसा है, फिर आपका भी फर्ज़ बनता है की अपने पार्टनर का भरोसा कभी टूटने न देंI

4 परिवार में करे शामिल

पश्चिम देशो में आमतौर पर सिंगल फैमिली का चलन है लेकिन हमारे समाज से जॉइंट फैमिली पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं। शादी में पार्टनर के साथ-साथ पैरंट्स, भाई-बहन आदि सबकी अपनी जगह होती है और अगर इनके साथ सही ट्यूनिंग नहीं बैठेगी तो आपके रिश्ते पर इसका असर दिखेगा। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको अपने दोस्तों और फैमिली से मिलाता है तो इसका मतलब वह आपसे कुछ भी नहीं छिपाना चाहता,  और अपनी फैमिली से भी आपके बारे में कुछ नहीं छिपाना चाहता जिसका मतलब है की वह आपको भी अपनी फैमिली ही मानता हैI

इसे भी पढ़े - पति के लिए भाग्यशाली होती है, ऐसी ऊँगली वाली लड़की !

5 रिश्ते को दे समय

हर रिश्ता कुछ समय मांगता है ..इस रिश्ते के लिए समय की भी अपनी अहमियत है। अगर  आपका पार्टनर अपनी बिजी लाइफ में से  कुछ समय निकाल कर आपके साथ टाइम स्पेंड करना पसंद करता है तो और आपके प्रति सच्चा है तो ऐसे व्यक्ति को आप अपने से दूर न जाने देI

6 भरोसा है जरूरी

पति पत्नी का रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है ऐसे में जरूरी है कि आप दोनो का एक दूसरे पर भरोसा मजबूत हो।अगर ऐसा नही है तो बेहतर है कि आप आगे बढ़ जाए।

7 एक जैसी रुचियों पर फिदा होना

अगर आपका पार्टनर आपकी रूचियों में खुद इंटरेस्ट लेता है यहां तक कि आपके मस्ती ,मजाक और पागलपन में खुलकर साथ देता है तो समझ लीजिए कि वो आपके लिए पूरी तरह परफेक्ट है।

एक टिप्पणी भेजें