आपकी राशि बतायेगी क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी,ऐसे करे उपाय


ज्योतिष विद्या एक ऐसी ही विद्या है जिससे किसी भी इन्सान के बारे में जाना जा सकता है इस विद्या के जरिये किसी भी व्यक्ति के स्वाभाव के बारे में जाना जा सकता है. किसी भी इन्सान को आगे बढ़ने में उसका व्यक्तित्व बहुत मदद करता है. इन्सान अपने व्यक्तित्व से ही अपनी जिन्दगी की दिशा और दशा तय करता है. आज हम आपको सभी राशि के लोगों की कमजोरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके व्यक्तित्व को कमजोर बनती है और उन्हें आगे बढ़ने से रोकती है….


मेष राशि:  मेष राशि वाले   आलसी  और लापरवाह होते है. इस आदत का मुख्य कारण इनकी कुंडली का बुध होता है.  इनको प्रातः काल जल्दी उठना चाहिए और सूर्य देवता की उपासना करनी  चाहिए.

वृष राशि: ये क्रोधी होते हैं और बात बात पर अपशब्द प्रयोग करते है  . इस आदत के पीछे इनका मंगल होता है. मांसाहार का प्रयोग कम करें और लाल रंग से बचे .

मिथुन राशि: इस राशि के लोगों को अपनी प्रशंशा और दूसरों की निंदा करने की आदत होती है . इस के पीछे इनका बृहस्पति होता है. इन्हें हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए और मीठी चीज़ थोड़ी कम खानी चाहिए.

ये भी पढ़े - इस राशि वाले जातक अपनी पत्नी को करते हैं सबसे ज्‍यादा प्‍यार, जानें आपके पार्टनर की कौन सी है राशि

कर्क राशि: इस राशि के लोग रोतडू और दूसरों की मजाक उड़ाते हैं . ये बहुत भावुक भी होते हैं. इनमे चन्द्रमा के कमजोर होने से ये आदत पैदा हो जाती है.  शिव जी की उपासना करना और खान पान पर ध्यान रखना आवश्यक है.

सिंह राशि: ये क्रोधी और बात बात पर मारपीट करने वाले होते हैं . अहंकार में कभी कभी अपना सब कुछ नष्ट कर डालते हैं. इस आदत के पीछे इनकी कुंडली का मंगल का  होना  है. काले रंग से और नशे की आदत से बचाव करना चाहिए.

तुला राशि:  इस राशि के लोग हद से ज्यादा खर्चीले होते हैं . इनको रोज रोज प्रेम होता रहता है. इसके पीछे इनकी कुंडली का चन्द्रमा जिम्मेदार होता है. इनको शनि देव की आराधना करनी चाहिए और मित्रता कम करनी चाहिए.

कन्या राशि: ये स्वार्थी और धन के पीछे भागने वाले व्यक्ति होते हैं. स्वार्थ में अक्सर इनके हाथ से रिश्ते छूट जाते हैं. इसके पीछे कुंडली का शनि होता है. नीले रंग का प्रयोग करना चाहिए और पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए.

वृश्चिक राशि: इस राशि के लोग नशेडी होते है. ये लोग दूसरों के भले  के लिए  अपना नुकसान कर डालते हैं. इसके पीछे कुंडली में नीच का चन्द्रमा होता है.  नियमित दूध पीना चाहिए और सफेद रंग का खूब प्रयोग करना चाहिए.

धनु राशि: झूठ बोलने की और अनाप सनाप खाने की आदत होती है . इनकी वाणी बहुत ज्यादा कठोर होती है. इस आदत के पीछे इनका बुध और शनि जिम्मेदार होते हैं.  सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए तथा शनिवार को सात्विक भोजन खाना चाहिए.

यह भी पढ़े - इन चार राशि वालों की 2018 में खुलने वाली है किस्मत, नहीं होगी पैसे की कमी

मकर राशि: ये दूसरों की बुराई करने वाले और ईर्ष्यालु होते हैं. ये कल्पना में समस्याएं पैदा कर डालते हैं. इस आदत के पीछे इनका शनि और चन्द्रमा होता है. इनको हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए और लाल रंग से बचाव करना चाहिए.

कुम्भ राशि: ये नशेडी और काम को टालने वाले होते हैं . अक्सर इनके पास कोई अच्छा दोस्त या साथी नहीं होता. इसके पीछे इनका शुक्र जिम्मेदार होते हैं . प्रातः जल्दी उठना चाहिए तथा सप्ताह में एक दिन उपवास जरूर रखना चाहिए.

मीन राशि: ये अहंकारी और आलसी होते हैं . ये अपनी भलाई की बातें भी नहीं मानते हैं. इसके पीछे इनका शुक्र और बृहस्पति जिम्मेदार होते हैं.  इस राशि वालों को गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए तथा सुगंध का प्रयोग कम करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें