सावधान! अगर करते हैं ये 6 काम, तो खो सकते हैं अपनी मर्दाना ताकत


स्वस्थ और सेहतमंद तो हर कोई रहना चाहता है पर जाने अंजाने में लोग अकसर ऐसा काम कर जाते हैं जो उनके स्वास्थय पर विपरित प्रभाव डालता है। आज हम आपको पुरूषों की उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे उनके स्वास्थय पर बुरा असर तो पड़ता ही है साथ ही उनकी प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है और अगर सही समय पर ये आदते नहीं बदली गई तो उनके मर्दाना ताकत खोने की सम्भावना भी हो सकती है।


कुछ लोगों को आदत होती है कि पेट के बल बिस्तर या सोफे पर लेटकर टीवी देखते हैं ..अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो इस आदत को जितना जल्दी हो छोड़ दीजिए। दरअसल ये सीधे तौर पर तो आपके जननांग पर गलत प्रभाव तो डालते ही है साथ बैठे रहने से मोटापा बढ़ाता है और मोटापे से भी स्पर्म काउंट घटता है। इस बारे में स्वास्थ्य शोध कहता है कि जो पुरुष टीवी देखने के बजाए नियमित रूप से कसरत करते हैं उनका पौरुष बढ़ता है।

यह भी पढ़े - क्या आप सपने में खुद को देखते हैं संबंध बनाते हुए? जानिए क्या है इसका अर्थ!

लैपटॉप गोद में रखकर काम करना पुरूषो के मर्दाना ताकत के लिए सबसे घातक है दरअसल लैपटाप से निकलने वाली हानिकारक रेडिएशन आपके प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इससे शुक्राणुओ की संख्या पर और क्वालिटी में गिरावट आती है .. ऐसे में अगर आप लैपटॉप को गोद में रखकर इस्तेमाल करते रहे तो सम्भव है कि ये आदत आपको नपुंसक भी बना सकती है।

आजकल महिलाओं के साथ पुरूष भी अपने स्किन की देखभाल करने लगें है और ऐसे में वो धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तमाल कर रहे हैं । लेकिन आपको बता दें कि सनस्क्रीन लगाकर सूरज और धूप से तो अपने स्किन को बचा लेंते हैं पर वहीं इससे अपनी मर्दानगी को नुकसान पहुंचा रहे हैं । दरअसल स्वास्थ्य शोध के अनुसार सनस्क्रीन में सूरज की किरणों से बचाने वाला जो केमिकल इस्तेमाल होता है वे पुरूषों के हार्मोन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये पुरुषों में 30 प्रतिशत तक पौरुष घटा देते हैं।

अगर आप भी गर्म पानी से नहाना पंसद करते हैं तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि यह मर्दानगी के लिए घातक है .. असल में इससे टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है जिससे ये स्पर्म काउंट भी घटाता है और उनकी गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ता है।

वहीं स्पर्म काउंट सही रखने के लिए नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाना भी जरूरी है। अगर बहुत समय तक ऐसा न किया जाए तो स्पर्म अपना आकार बदल लेते हैं और कमजोर होने लगते हैं।

वहीं अगर आप फिटिंग वाले अंडरगार्मेंट पहनते है तो ये भी आदत बदल डालिए । दरअसल बहुत अधिक चुस्त अंडरगार्मेंट पहनने से टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ती है और स्पर्म काउंट घटता है। ऐसे में अगर आप ब्रीफ के बजाए बॉक्सर पहने तो अच्छा है। साथ ही घर में हल्के और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें