दीवाली की रात सोने से पहले कर ले ये 1 काम, गरीबी आपसे भागेगी कोसो दूर


इसमें कोई दोराय नहीं कि हिन्दू त्यौहारों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण त्यौहार दीवाली का ही माना जाता है. जी हां ये तो सब जानते है, कि दीवाली के दिन लक्ष्मी माँ की पूजा की जाती है ताकि अगले साल तक माँ लक्ष्मी की कृपा हम पर बनी रहे. बरहलाल आपकी जानकारी के लिए बता कि माँ लक्ष्मी की पूजा करने से पहले शुभ मुहूर्त और सही विधि विधानों का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है. वैसे आज हम आपको शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है, जिन्हे हर राशि के लोग कर सकते है. गौरतलब है, कि यदि आप इनमे से किसी एक उपाय का भी इस्तेमाल करते है तो आपके घर से दरिद्रता का नाश जरूर होता है और साथ ही सुख का आगमन होता है.

१. इसमें सबसे पहले उपाय के अनुसार दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी को बजाना चाहिए. बता दे कि इससे नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है और माँ लक्ष्मी का घर में आगमन होता है.

यह भी पढ़े - छेना मुरकी बनाने की विधि

२. दूसरे उपाय के अनुसार दीवाली पर घर में तिल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डाल कर हनुमान जी की आरती करे. इसके इलावा आप हनुमान जी के मंदिर जाकर भी ये दीपक लगा सकते है.

३. इस उपाय के अनुसार किसी शिव मंदिर में जाए और वहां जाकर शिवलिंग पर अक्षत यानि चावल चढ़ाएं. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि सभी चावल साबुत होने चाहिए और कोई भी चावल खंडित नहीं होना चाहिए. जी हां खंडित चावल शिवलिंग पर चढ़ाना अपशकुन माना जाता है.

इसे भी पढ़ेएक बार नहीं बार बार खाने काे दिल करता है इस रेसिपी काे !

४. गौरतलब है, कि दीवाली के दिन माँ लक्ष्मी के पूजन के दौरान तीन कौड़िया भी रखनी चाहिए. बता दे कि पूजन के कौड़िया रखने से माँ लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाती है. इसके साथ ही इससे आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएँगी.

५. बता दे कि दीवाली के दिन झाड़ू जरूर खरीदना चाहिए. जी हां ऐसे में पूरे घर की सफाई नयी झाड़ू से ही करे. इसके इलावा यदि झाड़ू का काम खत्म हो जाए तो इसे हमेशा छिपा कर ही रखना चाहिए.

६. गौरतलब है कि इस दिन अमावस्या होती है, इसलिए ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना चाहिए. जी हां इससे शनि के दोष और काल सर्प दोष दोनों दूर हो जाते है.

७. दीवाली के दिन लक्ष्मी माँ की पूजा करते समय एक थोड़ा सा बड़ा घी का दीपक जलाएं और ध्यान रखे कि ये इतना बड़ा हो कि इसमें नौ बत्तिया लगाई जा सके. इसके बाद इन नौ बत्तियों को जलाएं और लक्ष्मी जी की पूजा करे.

इसको भी पढ़िए - मुंह में ला देगा पानी मैसूर पाक

८. यदि हो सके तो दीवाली के दिन किसी किन्नर से उसकी ख़ुशी से एक रुपया ले और इस सिक्के को अपने पर्स में रखे. इससे आपके जीवन और घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी.

९. गौरतलब है कि दीवाली की रात सोने से पहले किसी चैराहे पर तेल का दीपक जलाएं और इसे जलाने के बाद घर लौट आये. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि पीछे मुड़ कर न देखे.

१०. महालक्ष्मी के महामंत्र का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जप करे और ये मंत्र इस प्रकार है.

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमलें कमलालये प्रसीद, प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्म्यै नमः .

एक टिप्पणी भेजें