घर के किचन में रखा यह देशी घी आपको बना सकता हैं बेहद खुबसूरत , बस करना होगा यह खास काम


दोस्तों घी का भारतीय घरो में काफी महत्त्व होता हैं. जहाँ एक तरफ हम घी का उपयोग खाने में और तरह तरह के पकवान बनाने में करते हैं तो वहीँ दूसरी और हमारे धर्म में भी इसका उपयोग भगवान को दीपक लगाने और हवनकुंड में आहुति देने के लिए किया जाता हैं.

आप में से कुछ लोग अपनी डाईट की वजह से घी नहीं या कम खाते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं खाने के अलावा भी घी के कई सारे उपयोग हैं. शुद्ध देशी घी का यदि सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगा सकता हैं. जी हाँ आप ने सही पढ़ा. घी की सहायता से आप अपनी तवचा में निखार लाने के साथ साथ उसे हल्दी और सुन्दर भी बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं देशी घी के ब्यूटी टिप्स…

यह भी पढ़ेयह है मलाई से घी बनाने का तरीका

1. झुर्रिया कम करे:

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती हैं वैसे वैसे आपकी स्किन ढीली पढ़ती जाती हैं और उस पर झुर्रियां होने लगती हैं. इन झुर्रियों की वजह से इंसान बूढा दिखने लगता हैं. लेकिन यदि आप इस देशी घी का सही तरीके से उपयोग करते हो तो आप लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हो. घी झुर्रियों को कम करने का काम करता हैं.

प्रयोग विधि: घी की कुछ बुँदे हाथों में लेकर इसे झुर्रियों वाली जगह जैसे चेहरे, हाथ इत्यादि जगह लगाए. अब इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसा ही रहने दे. इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. ऐसा करने से आपकी झुर्रियां तो कम होगी ही साथ ही आपकी स्किन के सेल्स हैल्दी बंद जाएंगे

इसे भी पढ़िए आसान घरेलू नुस्खे – अवशय पढ़ें व सभी को बताए

2. ड्राई स्किन:

यदि आप ड्राई स्किन या सख्त तवचा से परेशान हैं तो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं हैं. बस देशी घी का यह प्रयोग कर ले. घी में स्किन को मोस्चराईस करने की क्षमता होती हैं. इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

प्रयोग विधि: घी की कुछ बुँदे मलाई में मिला दे. अब इस मिश्रण को चेहरे या हाथ पैरो में लगाए और आधा घंटा के लिए रहने दे. इसके बाद ठन्डे पानी से अपनी स्किन धो ले. ऐसा हफ्ते में तीन बार करे. ड्राई स्किन की समस्यां दूर होगी.

3. डार्क सर्कल:

आखों के नीचे बने काले घेरे को डार्क सर्कल कहा जाता हैं. यह डार्क सर्कल चेहरे की सुन्दरता को घटाते हैं और देखने में भी बिलकुल अच्छे नहीं लगते हैं. लेकिन आपके किचन में रखे घी की बदौलत आप इन काले घेरो से छुटकारा पा सकते हैं.

प्रयोग विधि: घी की दो चार बुँदे लेकर इन्हें आँखों के नीचे बने काले घेरे पर मसाज करते हुए लगाए. ऐसा आपको हर रात सोने से पहले करना होगा. यह प्रयोग 15 से 20 दिन तक करने से डार्क सर्कल की समस्यां दूर हो जाती हैं.

एक टिप्पणी भेजें