दिवाली पर माँ लक्ष्मी को चढ़ाए यह भोग, मिलेगा धन, दूर जाएगी गरीबी


दिवाली वाले दिन माँ लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्त्व होता हैं. इस दिन पूजा में माँ को तरह तरह के पकवान चढ़ाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि माँ को कुछ ख़ास तरह के भोग सबसे अधिक प्रिय हैं. यदि आप लक्ष्मी माँ को यह भोग चढ़ाते हो ती वो प्रसन्न होती हैं और धन की वर्षा करती हैं.

माँ लक्ष्मी का प्रिय भोग

1. मखाना: माँ लक्ष्मी को मखाना बहुत प्रिय होता हैं. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करते समय माँ को मखाना का भोग अवश्य लगाना चाहिए. माँ लक्ष्मी जल से प्रकट हुई थी वहीँ मखाना भी जल में उत्पन्न होता हैं. इसलिए यह माँ लक्ष्मी का प्रिय भोग होता हैं.

2. सिंघाड़ा: शास्त्रों में लिखा हैं कि देवी देवताओं को मौसमी फल बहुत प्रिय होते हैं. दिवाली के दिनों में सिंघाड़ा बहुत मिलता हैं. साथ ही मखाने की तरह सिंघाड़ा भी जल में ही होता हैं. यही कारण हैं कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में सिंघाड़ा चढ़ाया जाता हैं.

यह भी पढ़ेमिल्क पाउडर की बर्फी बनाने की विधि

3. नारियल: शुद्ध और पवित्र माने जाने वाले नारियल को श्रीफल भी कहा जाता हैं. देवी लक्ष्मी का एक नाम भी श्री है. यही कारण हैं कि नारियल को लक्ष्मी पूजा में चढ़ाया जाता हैं. आप चाहे तो माँ को नारियल के लड्डू और उस से बनी अन्य सामग्री भी अर्पित कर सकते हैं.

4. बताशे: लक्ष्मी माता को बताशे भी पसंद होते हैं. ज्योतिषशास्त्र का मनना हैं कि मखाना, सिंघाड़ा और बताशा चाँद से सम्बंधित होता हैं. चाँद को लक्ष्मी माँ का भाई भी माना जाता हैं. यही कारण हैं कि माँ को भोग में बताशे चढ़ते हैं.

5. हलवा, खीर और सफ़ेद मिठाई: ऐसा कहा जाता हैं कि लक्ष्मी पूजन के दिन माँ को बाजार की मिठाई से ज्यादा घर का बना शुद्ध घी का हलवा, मिठाई और खीर पसंद आता हैं.

6. गन्ना: लक्ष्मी माँ के बगल में खड़े एरावत हाथी को गन्ना (ईख) बहुत प्रिय होता हैं. यदि आप इस हाथी को खुश कर देते हो तो माँ लाख्स्मी प्रसन्न होकर धन, ऐश्वर्या और हर्ष का आशीर्वाद देती हैं.

इसको भी पढ़ेसूजी के रसगुल्ले बनाने की विधि

7. अनार: लक्ष्मी माँ को फलों में अनार अत्यधिक प्रिय होता हैं. आप चाहे तो अनार के साथ सेवफल और केला भी चढ़ा सकते हैं.

8. पान: जो व्यक्ति लक्ष्मी पूजन के दिन मीठा पान अर्पित करता हैं माँ उस व्यक्ति के घर साल भर तक वास करती हैं और धन की कमी नहीं होने देती हैं.

एक टिप्पणी भेजें