7 ऐसे हेल्थ फूड्स जो आपकी सेहत के लिए हो सकते हैं हानिकारक

7 ऐसे हेल्थ फूड्स जो आपकी सेहत के लिए हो सकते हैं हानिकारक
बदलती लाइफस्टाइल में आजकल हर कोई बाहर का खाना ज़्यादा पसंद करता है। और जाने-अनजाने में कुछ ऐसा खा लेता है जो उसकी सेहत के लिए ठीक नही है। कई ऐसे फूड जिन्हें हम हेल्दी समझकर खा लेते हैं। पर आपने कभी सोचा है कि जो आप खा रहे हैं, क्या वो सच में हमारी सेहत के लिए अच्छा है?

तो चलिए जानते हैं कि किस तरह का खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।


1. ट्रेल फूड

ये अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होता है, जिसमें कई प्रकार के ड्राई फ्रूट्स होते हैं। आमतौर पर लोगों को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के लिए ट्रेल फूड खाने को कहा जाता है, फाइबर के लिए भी ये बहुत अच्छा है। लेकिन जो ट्रेल फूड आप दुकान से लेकर आते हैं वो ज़्यादा फ्राइड होने के कारण अपना पूरा पोषण नहीं दे पाते हैं। यदि इन चीजों को घर में ही बनाया जाए तो ज़्यादा फायदेमंद है।

2. बनाना चिप्स

केले की चिप्स से स्वाद जरूर मिलता है। पर जब चिप्स ऑइल में फ्राई होती है तो एक साधारण केले से मिलने वाला फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी के अलावा उसके अंदर मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं।

  यह भी पढ़िये :  
फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं, आज ही बताए घर की औरतों को

3. मफिन्स

बेक्ड आइटम्स खाने में तो डिलीशियस लगते हैं, पर केक, मफिन्स, डोनट्स, कुकीज़ सब अवांछित चीनी से बने होते हैं। जिसके कारण आपका पेट खरब हो जाता है, और मुँहासे होने लगते हैं। विशेषज्ञों के मुताबित बेक्ड फूड खाने से चेहरे पर सूजन भी आ जाती है।


4. बीन्स

बीन्स सेहत के लिए बहुत फायदेमेंद होता है। पर बेक्ड बीन्स और पिंटो बीन्स का मिश्रण बिना जरूरत की कैलोरी को बढ़ाता है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है।

5. मल्टिग्रेन ब्रेड

वैसे तो ब्रेड नाश्ते में सभी के यहाँ उपयोग होता है। लोग मल्टिग्रेन ब्रेड इस उम्मीद से खाते हैं कि उसमें उन्हें सारे न्यूट्रिएंट्स मिल जाएंगे। पर हम आपको बता दें कि ये ब्रेड सारे रिफाइंड ग्रेन्स से बनते हैं। जिसमें फाइबर की कमी होती है, आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने लगता है और भूख ज़्यादा लगती है, जो आपका मोटापा भी बढ़ा सकती है।

6. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

मार्केट में कई तरह के माइक्रोवेव पॉपकॉर्न मिलते हैं, जो अच्छे स्नैक्स साबित होते हैं। पर इसमें मौजूद सोडियम आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
   यह भी पढ़िये : 
 अगर आप भी खाते हैं हरी मिर्च तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

7. एनर्जी ड्रिंक

बाजार में बहुत सारी एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध है, जो दावा करती है कि ये आपके वर्कआउट में आपकी मदद करेंगे। पर इसमें मिलने वाले कैफीन, विटामिन,मिनरल्स आपकी सेहत के लिए ठीक नही हैं।

एक टिप्पणी भेजें