दीवाली से पहले घर ले आए माँ लक्ष्मी की ये प्रिय चीज, धन की होगी ऐसी प्राप्ति कि देखते रह जायेंगे आप


ये तो सबको मालूम है कि कुछ ही दिनों में दीवाली का त्यौहार आने वाला है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन माँ लक्ष्मी सबके घर आती है. यही वजह है कि बहुत से लोग धन की देवी का आगमन करने के लिए कई तरह की तैयारियां करते है और हमें उम्मीद है कि अब तक काफी लोगो की तैयारियां अंतिम चरण तक पहुँच गई होंगी. अब यूँ तो दीवाली का त्यौहार 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा, लेकिन इसकी शुरुआत धनतेरस के साथ 17 अक्टूबर से ही हो जायेगी. बता दे कि दीवाली के अगले दिन भाई दूज होता है और ये भी इस त्यौहार का ही हिस्सा माना जाता है.

यह भी पढ़ेगैस सिलेंडर पर लिखे इस नंबर का मतलब 99% लोग नहीं जानते होगें.

बरहलाल धनतेरस के दिन बहुत से लोग कई नयी चीजे खरीदते है और ऐसे में लोग सोना, चांदी की वस्तुए भी जरूर खरीदते है. इसलिए यदि आपने भी प्लानिंग कर ली है कि धनतेरस के दिन आप क्या खरीदने वाले है, तो ये बहुत अच्छी बात है, लेकिन यदि आपने अभी तक कुछ नहीं सोचा है, तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी चीजे है जिन्हे खरीदने से आपको फायदा हो सकता है. बता दे कि जिन वस्तुओ के बारे में हम आपको बताने वाले है वो माँ लक्ष्मी को आपके घर निमंत्रण देने में सहायता जरूर करेगी.

१. चांदी का सिक्का.. इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर चांदी के सिक्को का आता है. जी हां धनतेरस के दिन आप चांदी का सिक्का या बर्तन भी खरीद सकते है. इसके इलावा यदि आप कोई बड़ी वस्तु नहीं खरीद सकते है तो आप चांदी का चम्मच भी खरीद सकते है और फिर इससे ही देवी लक्ष्मी का पूजन करे. यानि देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय इसका इस्तेमाल जरूर करे. इसके साथ ही यदि आप चांदी से बने गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्त खरीद सकते है इसे घर में जरूर लाये. गौरतलब है कि धनतेरस और दीवाली के दिन इनकी पूजा करे और पूजा करने के बाद इन्हे अपनी तिजोरी या लॉकर में रख दे. जी हां इससे हमेशा माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

यह भी पढ़े - माड़ फेंकें नहीं, ऐसे इस्तेमाल करें

२. धनिया के बीज.. गौरतलब है कि धनेरस के दिन धनिया के बीज जरूर खरीदे, क्यूकि इन्हे भी धन का प्रतीक माना जाता है. बता दे कि पूजा के समय माँ लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करने के बाद कुछ बीज अपने बगीचे में बो ले और कुछ बीजो को गोमती चक्र और कौड़ी के साथ अपनी तिजोरी में रख दे.

३. स्टील के बर्तन.. बता दे कि धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है. मगर राहु के वश में होने के कारण धनतेरस के दिन एल्युमीनियम के बर्तन खरीदने से परहेज जरूर करे, वरना इससे माँ लक्ष्मी नाराज हो सकती है.

यह भी पढ़ेगर्मियों में ऐसे रखें गूंदा हुआ आटा ताजा

४. झाड़ू.. अब ये तो सब जानते है कि झाड़ू लक्ष्मी का प्रतीक होता है. इसलिए दीवाली को शुभ बनाने के लिए इस दिन नया झाड़ू जरूर खरीदे. इसके साथ ही घर का मुख्य द्वार साफ करके उस पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाये.

बरहलाल हम तो यही उम्मीद करते है कि हमारी ये जानकारी आपके लिए सुखमय साबित हो और आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहे.

एक टिप्पणी भेजें