सुबह उठते ही करे ये 5 काम और फिर देखे कैसे दुनिया करेगी आपको सलाम


इसमें कोई दोराय नहीं कि घर में सुख और शान्ति बनाये रखने के लिए प्राचीन काल से ही शास्त्रों में कुछ उपाय बताये गए है, जिन्हे लोग आज तक अपने जीवन में अपना रहे है और इसका असर भी उनके घर परिवार की सुख शान्ति पर देखा जा सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे घर में न केवल वैभव या सुख शान्ति बनी रहती है, बल्कि इससे घर में कभी धन की कमी भी नहीं होती. इसके इलावा इन उपायों से माँ लक्ष्मी के साथ साथ आपको बाकी सभी देवी देवताओ का आशीर्वाद भी मिल जाता है. तो चलिए अब आपको इनके बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि जब आप सुबह उठते है तो सबसे पहले अपनी हथेली को घूर कर जरूर देखे. जी हां वो इसलिए क्यूकि ऐसा माना जाता है कि इससे न केवल माँ लक्ष्मी. बल्कि माँ सरस्वती और भगवान् विष्णु भी खुश होकर अपना आशीर्वाद देते है.

२. इसके इलावा सुबह आँख खुलते ही श्री हरी तत्सत और अपने इष्ट देव का ध्यान करना न भूले. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सुबह उठते ही जब आप अपनी हथेली को देखते है, तो आपकी ऊँगली के सिरों में माँ लक्ष्मी. हथेली के बीच में माँ सरस्वती और मणिबंध में ब्रह्मा जी का वास माना जाता है. ऐसे में इन्हे प्रणाम करना बिलकुल न भूले.

३. इसके इलावा बिस्तर छोड़ने से पहले एक बार अपने दाए हाथ से धरती को छूकर प्रणाम जरूर कीजिये. बता दे कि विष्णुप्रिया, समुद्र वस्त्र धारिणी, स्तनमण्डल जिनके पर्वत है ऐसी जननी माँ को मेरा प्रणाम, ये शब्द कह कर जमीन पर पहले पैर न रखे, बल्कि हाथो से प्रणाम करे. जी हां पृथ्वी को प्रणाम करने के बाद ही जमीन पर पैर रखे.

४. अब हर व्यक्ति के घर में एक छोटा सा मंदिर तो जरूर होता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखे कि मंदिर में मौजूद सभी मूर्तिया साफ़ और सही ढंग से रखी होनी चाहिए. इसके इलावा उन्हें सजा कर रखना न भूले, क्यूकि इससे मंदिर भी अच्छा लगता है और भगवान् भी प्रसन्न होते है. इसके साथ ही इससे कुन्डलीदोष भी दूर हो सकते है.

५. बता दे कि सूर्य देव को रोज जल चढ़ाने से समाज में आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी होती है. इसके इलावा सूर्य से जुड़े जितने भी दोष होते है, उनसे भी राहत मिलती है. इसके साथ ही रोज गाय के लिए एक रोटी निकालना बिलकुल न भूले.

बरहलाल अगर आप सुबह उठ कर ये सब काम करेंगे तो यक़ीनन आपको अपने जीवन में बदलाव खुद नजर आने लगेंगे.

एक टिप्पणी भेजें