खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करे ये 8 काम, वरना हो जाएगा बुरा हाल


हम सभी के अन्दर कई ऐसी आदतें होती हैं जिसे अनजाने में करते हुए हम अपने शरीर को हानि पहुंचा देते हैं. इनमे से कुछ आदतें हमारे पाचन तंत्र को कमजोर कर देती हैं तो कुछ नई नई बिमारियों को न्योता दे देती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे बुरी आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको खाना खाने के ठीक बाद नहीं करना हैं.

1. नहाना: खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी नहाना नहीं चाहिए. खाने के तुरंत बाद नहाने से खाना देर से पचता हैं. इसका कारण यह हैं कि ऐसा करने से हमारे शरीर का रक्त प्रवाह हाथ और पैर की तरफ चला जाता हैं जबकि पेट के आस पास ये कम हो जाता हैं. ये प्रक्रिया हमारी पाचन शक्ति को कमजोर बना देती हैं. खाने और नहाने के बीच कम से कम आधे घंटे का गेप होना चाहिए.

2. फल: जिस लोगो को एसिडिटी की समस्यां हैं उन्हें खाना खाने के साथ या ठीक बाद में फलो का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका कारण यह हैं कि भोजन के साथ फल खाने से वे ठीक से पचते नहीं हैं और इनके पोषक तत्व भी आपको बराबर मात्रा में नहीं मिल पाते हैं. फलों को खाना खाने के एक घंटा पहले या खाने के दो घंटे बाद खाए.

3. चाय: कई लोगो को ये गलतफहमी होती हैं कि चाय पीने से खाना जल्दी पचता हैं. लेकिन सच तो ये हैं कि खाने के बाद चाय पीने से वो भोजन के सारे पोषक तत्वों को सोख लेती हैं और उन्हें बॉडी तक पहुचने नहीं देती हैं. यदि चाय लेना जरूरी भी हो तो उसे भोजन के एक घंटे बाद ही ले.

4. ठंडा पानी: खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना काफी हानिकारक होता हैं. इस आदत से केंसर जैसी बिमारी होने का खतरा तक हो सकता हैं. दरसल ये ठंडा पानी भोजन को ठीक से पचने नहीं देता हैं और हमारी पाचन क्रिया को कमजोर कर देता हैं. इसी प्रकार बाहर कोई जंक फ़ूड खाने के बाद कोल्ड्रिंक पीना भी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं. इसके उलट खाने के बाद गर्म पानी पीने से भोजन के सभी पोषक तत्व हमारी बॉडी को अच्छे से मिलते हैं और शरीर हैल्दी रहता हैं.

5. सोना: खाने के तुरंत बाद सोना या लेटना काफी नुकसानदायक होता हैं. जब हम भोजन के बाद सोते हैं तो भोजन के कुछ तत्व पेट से नीचे जाने की बजाए ऊपर आने लगते हैं. इसकी वजह से सीने में जलन की समस्यां होने लगती हैं.

6. चलना: भोजन करने के तुरंत बाद चलना नहीं चाहिए. इससे खाना ठीक से नहीं पचता हैं. हाँ, आप भोजन के 15 मिनट बाद चल फिर सकते हैं.

7. स्मोकिंग: वैसे तो स्मोकिंग करना हमेशा ही हानिकारक होता हैं लेकिन भोजन के तुरंत बाद स्मोकिंग करने से केंसर का खतरा बढ़ता हैं.

8. फिजिकल एक्टिविटी: भोजन के तुरंत बाद ज्यादा हिलने डुलने वाले एक्टिविटी जैसे डांस, व्यायाम, स्विमिंग इत्यादि नहीं करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें